मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का लाभ अधिकारियों और नेताओं के चहेतों को…किसी के नाम से कोई भी कर रहा है यात्रा

राजपुर पूरन देवांगन- जिले में मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का बुरा हाल है। हर साल लाखों रुपये खर्च कर किए जा रहे हैं यात्रा के नाम पर और अपने चहेतों को इसका लाभ दिलाया जा रहा है। कहने को तो यह गरीबों व बुजुर्गों के लिये तीर्थ यात्रा है परन्तु इस पर जाने वाले लोग किसी साधन संपन्न से कम नही है। भ्रष्टाचार पर लगाम कसने प्रशासन कितने भी लाख दावें करे पर जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना कोसों दूर दिखाई पड़ रहा है। मामला मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना की है जहाँ अधिकारियों व कुछ नेताओं की मिली भगत से भारी गड़बड़ी की जा रही है। इसका खुलासा स्थानीय स्तर पर हुए शिकायत के बाद प्रकाश में आया है।प्रदेश के मुखिया द्वारा 60 वर्ष पुर्ण कर चुके वृद्ध जनों को देश के प्रमुख धार्मिक स्थल पर यात्रा करा उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रदेश भर के लोगों को लाखों रुपये खर्च कर प्रति वर्ष ऐसे यात्रा पर भेजा जाता है।परन्तु यात्रा पर जाने के नियम व कायदों को बलरामपुर जिले के आला अधिकारी ठेंगा दिखाते हुए जनपद स्तर पर तैयार होने वाले सूची के विपरीत नेताओं के चहेतों को सफर करा रहे है। सफर धार्मिक है पर इसकी शुरुवात झूठ से  होती है धार्मिक यात्रा पर जाने के लिए  60 वर्ष पूर्ण कर चुके लोगों की जगह अधिकांश ऐसे लोगों को यात्रा का लाभ दिया जा रहा है जो शासन द्वारा निर्धारित नियम व शर्तों के विपरीत है।साथ ही यात्रा करने वालों के सहायक के रूप में भी भारी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है।सहायक बन कर सफर करने वाले अधिकांश ऐसे लोग है जो राजनीतिक परिवेश से तालूकात रखते है या फिर ऐसे नेता जो नियमों को ताक पर रखते हुए अधिकारियों से मिलीभगत कर अपने चहेतों को इस यात्रा का लाभ दिला रहे है।

शिकायत के बाद खुला राज

पूरा मसला अपना ही एक कहानी बयाँ करता है, इस झूठे सफर को प्रमाणित करने वाला पहलू भी सामने आया है।राजपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत परसागुड़ी निवासी रघुनाथ साव पिता स्व सोमारू साव उम्र 76 वर्ष पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में आते है।इन्होंने राजपुर थाने में एक आवेदन दिया है, जिसमें बताया कि इनके एक परिचित कन्हाई सोनी द्वारा इनसे आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी ये बोल कर ले लिया गया कि मैं आपका नाम मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना में जुड़वा दूँगा।और हुआ भी यही रघुनाथ साव का नाम जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए लिस्ट की सूची क्रमांक 99 पर  अंकित है।पर इनकी जगह कन्हाई सोनी यात्रा का लाभ ले आए।इस बात की भनक जब आवेदक को लगी तो वो इसकी शिकायत लेकर राजपुर थाने सहित बलरामपुर जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष पहुँच गये।ऐसे ही कई अन्य लोग भी हैं जो तीर्थ यात्रा में जाने वाले लोगों के सूची में नाम नहीं होने के बावजूद अधिकारियों व कुछ नेताओं की मेहरबानी से इस योजना का लाभ दिया गया है।

कलेक्टर से भी की गई शिकायत

वहीं इस यात्रा पर हुए भारी गड़बड़ी की शिकायत युवा कांग्रेस द्वारा भी मुख्यसचिव छत्तीसगढ़ शासन व आयुक्त सरगुजा संभाग, कलेक्टर बलरामपुर से करते हुए इस प्रकरण की जाँच कर पूरे मामले में सम्मलित अधिकारी नेताओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की है।बहरहाल जो भी है यदि इस मामले में अधिकारियों द्वारा यदि निष्पक्ष जांच की जाती है तो इस मामले में और भी कई बड़े खुलासे से इनकार नहीं किया जा सकता।

बी.एस.सिदार,अतिरिक्त जिला पंचायत अधिकारी

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा में किसी और के नाम से कोई और व्यक्ति के जाने की शिकायत मिली है,मामले की पूरी जाँच कराई जाएगी,दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।”