टीव्ही सीरियल मुसद्दीलाल की तरह 16 वर्ष से कह रही मै ज़िंदा हूँ..!

@Deshdeepakgupta

अम्बिकापुर ज़रा सोचिये की अगर कोई व्यक्ति आपसे आकर कहे की मै ज़िंदा हू.. और कागजी प्रमाण दिखाकर कहे की वो ज़िंदा है.. ऐसा ही एक मामला सरगुजा कलेक्ट्रेट के जन दर्शन में आया.. जिले के सुन्दरपुर क्षेत्र के सेमरपारा गाँव में रहने वाली ७५ वर्षीय व्रद्धा सोमारी बाई पिछले 16 वर्षो से खुद को ज़िंदा साबित करने के लिए भटक रही है..

दरअसल जन दर्शन में की गई शिकायत में सोमारी बाई पति जगमोहन राम ने बताया है की उसकी ननद ने फर्जी दस्तावेज तहसील में पेश कर उन्हें मृत घोषित कर दिया और उनके हिस्से की पैत्रक जमीन में से दो एकड़ जमीन बेच दी.. मामले की जानकारी सोमारी बाई को तब लगी जब जमीन का नाप जोख करने पटवारी गाँव में पहुचे तब उसे पता चला की उसकी जमीन बिक चुकी है.. पूछे जाने पर पता चला की सोमारी बाई मर चुकी है और बसन्ती ने जमीन बेची है.. जिसका विरोध पटवारी से करते हुए सोमारी बाई ने उस समय भी पटवारी को बताया था की वो ज़िंदा है..

लेकिन वाकई में सरकारी काम पर लोगो को शायद इस लिए भरोसा नहीं रह गया है क्योकी यहाँ  कुछ भी संभव है यहाँ एक जीती जागती महिला को मृत बना दिया गया और उसकी जमीन बेच दी गई.. जाहिर है की यह बिना सरकारी सांठ-गाँठ के संभव नहीं है.. ऐसी घटनाएं टीव्ही सीरियल चला मुसद्दी आफिस आफिस के मुसद्दी लाल की याद दिलाती है.. वह जरूर एक काल्पनिक धारावाहिक है लेकिन देश के सरकारी दफ्तरों की असल तश्वीरो को उजागर करता एक जबरदस्त व्यंग है..

बहरहाल मामले की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अपर कलेक्टर ने सम्बंधित अधिकारी को मामले की जांच के लिए कहा है.. लेकिन सवाल यह है की जब 16 वर्षो में कागजो में मृत महिला ज़िंदा नहीं हो सकी तो अब साहब उसे कैसे ज़िंदा करेंगे और कब तक..?