टिकट वेडिंग मशीन से यात्रियों को सुविधा..नगरीय प्रशासन मंत्री द्वारा आटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन का उद्घाटन….

बिलासपुर

नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिककर मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने आज बिलासपुर रेलवे स्टेशन में आटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद श्री लखनलाल साहू, डीआरएम रेलवे श्री रविन्द्र गोयल, एडीआरएम श्री एस.के.सोलंकी, सीनियर डीसीएम श्रीमती रश्मि गौतम उपस्थित थी।
नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि हम जनता को रेलवे आई.टी. एवं बैंकिंग में ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। दुनिया में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। हमारे प्रधानमंत्री एवं रेलवे मंत्री रेलवे में स्वच्छता के साथ यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में बुलेट ट्रेन का भी परीक्षण चल रहा है। हमारे देश की 90 प्रतिशत आबादी रेल में सफर करती है। आटोमेटिक वेडिंग मशीन के लग जाने से यात्रियों को टिकट लेने में हो रही असुविधाओं से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें दुनिया के साथ चलना है और रेलवे अपनी सुविधाओं में विस्तार कर दुनिया के साथ चल रही है। इस अवसर पर सांसद श्री लखनलाल साहू ने कहा कि रेलवे आधुनिक और व्यवस्थित ढंग से यात्रियों को सुविधा प्रदान कर रही है। वेडिंग मशीन लगाने से यात्रियों को और अच्छी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे साफ-सफाई और यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करने में लगी है। इस अवसर पर डीआरएम श्री रविन्द्र गोयल ने वेडिंग मशीन के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर जोन में सबसे पहले वेडिंग मशीन लगाया जा रहा है। जिसमें दो मशीन आज प्रारंभ कर दी गई है। तीसरी मशीन जो सिक्का डालने पर टिकट प्रदान करेगा, उसमें परीक्षण चल रहा है। वह भी शीघ्र ही प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन से 50 रूपये के स्मार्ट कार्ड लेकर उसे चार्ज कराकर उसमें से 20 रूपये से 5 हजार रूपये तक की टिकट लिया जा सकेगा। वेडिंग मशीन से टिकट लेने पर यात्रियों को 5 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। जिससे कार्ड स्वतः रिचार्ज हो सकेगा। प्रत्येक मशीन की लागत 2 लाख रूपये है। उन्होंने बताया कि इस मशीन से प्लेटफार्म डेली टिकट एवं मंथली टिकट प्राप्त किया जा सकेगा। रिजर्वेशन टिकट काउंटर से ही लेनी पड़ेगी।
इस अवसर पर नगर निगम के सभापति श्री अशोक विधानी, पार्षद श्री रामाराव सहित रेलवे के कर्मचारी-अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।