झारखंड से छत्तीसगढ़ में खपाने लाया गया धान जब्त…

राजपुर (पूरन देवांगन) क्षेत्र में धान की खरदी प्रारंभ होते ही धान का अवैध परिवहन भी शुरु हो गया है। पडोसी राज्यों से धान का आवागमन भी काफी तेज हो गया है। इसके लिए प्रशासन भी अवैध परिवहन को रोकने के लिए काफी सख्त हो गया है, और उसे रोकने के लिए टीम गठित कर समय समय पर  कार्रवाई भी कर रही है। ऐसा ही एक मामले में खाद्य विभाग की टीम एक अवैध धान का परिवहन कर रहे पिकअप को जप्त किया है। खाद्य विभाग को सूचना मिली की झारखंड से धान खपाने के लिए जिले में लाया जा रहा है। विभाग द्वारा पिकअप का नंबर लेने के बाद जांच टीम ने उसे राजपुर में पकडा और कागजात नहीं पाए जाने पर पिकअप क्रमांक CG 15 A 5857 को जप्त कर थाने के सुपुर्द कर दिया है। वहीं समितीयों में धान खरीदी के बाद वहां से उठाव सही तरीके से हो इसके लिए जिला प्रशासन राईस मिलों पर भी लगातार दबिस दे रही है। गुरुवार को एसडीएम शिव कुमार बनर्जी ने कलेक्टर के निर्देश पर धनवंतरी राईस मिल में छापामार कार्रवाई करते हुए 523 क्विंटल धान,28 क्विंटल चावल और 25 किलो खण्डा जप्त किया है। एसडीएम की कार्रवाई पर राईस मिल संचालक ने जप्त किये गए धान एवं चावल के एवज में कागजात प्रस्तुत किया है। परंतु एसडीएम ने कागजो की जांच के बाद कार्यवाई करने की बात कही।
इस संबंध में जांच अधिकारी अश्विनी सिंह ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा अवैध परिवहन और झारख्ंड से धान लाने की सूचना पर पिकअप को पकड़कर थाने के सुपुर्द किया गया है। इसके संबंध में अभी तक कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए हैं।
वहीँ राइस मिल पर कार्यवाही के मामले में राजपुर एसडीएम शिव कुमार बनर्जी ने कहा कि कलेक्टर के निर्देश पर धनवंतरी राईस मिल में छापामार कार्रवाई किया गया है।कार्रवाई में राईस मिल संचालक ने उसके एवज में जो कागजात प्रस्तुत किए गये हैं उसके निरीक्षण करने पश्चात कार्रवाई की जाएगी।प्रशासन की इस अवैध धान की गोरखधंधे पर लगातार की जा रही कार्रवाई से राइस मिलरों में हडकंप मचा हुआ है।