जिला पंचायत की समान्य सीट पर मचा घमासान…. शक्तिप्रदर्शन के साथ दाखिल हो रहा है नामांकन

अम्बिकापुर

नगरीय निकाय चुनाव के बाद , अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ गई है। सरगुजा जिले के जिला पंचायत क्षेत्रो के साथ जनपद और पंचायतो के लिए नामांकन भरने वाले उम्मीदवारो की जिला मुख्यालय अम्बिकापुर मे भीड जुटने लगी है। इस दौरान सबसे बडी लडाई सामान्य वर्ग के लिए घोषित जिला पंचायत के क्षेत्र क्रमांक एक मे है। जिसमे कई दिग्गज एक साथ ताल ठोक रहे है।

सरगुजा जिले की 399 ग्राम पंचायत, 116 जनपद क्षेत्रो और 14 जिला पंचायत क्षेत्रो के लिए नामांकन की प्रकिया शुरु है, बुधवार को नामांकन भरने की अंतिम तारीख होने के कारण , जिला मुख्यालय अम्बिकापुर स्थित कलेक्ट्रेट मे कुछ उम्मीदवार शक्ति प्रदर्शन के साथ नामांकन भरते नजर आ रहे है। तो कुछ अपने मुहुर्त को देखकर सादगीपूर्ण अंदाज में अपना नामांकन भर रहे है। और क्षेत्रीय समस्याओ को अपना मुद्दा बनाकर चुनावी मैदान मे है।

सरगुजा जिला मे होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मे सबसे ज्याजा घमासान जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक एक मे है। सामान्य सीट होने के कारण इस सीट मे जंहा भाजपा समर्थित भारत सिंह सिसोदिया क्षेत्र की पेयजल और बुनयादी समस्याओ को चुनावी मुद्दा बनाकर अपना भाग्य आजमा रहे है तो वही कांग्रेस समर्थित राकेश गुप्ता भी इसी सीट से ताल ठोक चुके है। लेकिन इन दोनो के साथ आरटीआई कार्यकर्ता और अधिवक्ता दिनेश सोनी की दावेदारी ने क्षेत्र की चुनावी फिजा मे हलचल पैदा कर दी है।

जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 1 से अपनी किश्मत आजमा रहे उम्मीदवारो की कद की बात करे तो भाजपा समर्थित उम्मीदवार भारत सिंह सिसोदिया सरगुजा भाजपा के जाना पहचाना नाम है और छात्र राजनिती से अपने राजनितिक सफर की शुरुआत करने वाले श्री सिसोदिया वर्तमान मे प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष और जिला रिक्सा चालक संघ और आटो चालक संघ के संरक्षक भी है। और श्री सिसोदिया पहले भी इस क्षेत्र से जिला पंचायत का चुनाव लड चुके है। इसलिए क्षेत्र की जनता से इनका मेलमिलाप और क्षेत्र के राजनैतिक समीकरण से ये भली भांति परिचित है।

दूसरी तरफ कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार राकेश गुप्ता पैलेस खेमा के भरोसेमंज कांग्रेसी नेता माने जाते है। और  वर्तमान मे ग्रामीण ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे है। जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र मे श्री गुप्ता की पकड भी तगडी मानी जा रही है। इतना ही नही चुनावी प्रकिया शुरु होने के साथ ही वो किसान और ग्रामीणो की समस्याओ को सतह पर लाने का काम करना भी शुरु कर चुके है।

वही इंडिया एगेंस करप्शन जैसी मुहिम की जिले मे शुरुआत करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता और अधिवक्ता दिनेश सोनी भी जिला पंचायत के क्षेत्र क्रमांक एक से चुनाव मैदान मे है। जो बीते वर्षो मे अपने चुनाव क्षेत्र के कई अहम मुद्दो को प्रशासन के सामने लाकर उसके निराकरण के लिए पहल कर चुके है। साथ ही भ्रष्टाचार के कई मामलो का खुलासा करके वो क्षेत्र और जिले का जाना पहचाना चेहरा बन चुके है।

बहरहाल सरगुजा मे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन की प्रकिया अंतिम दौर मे है। लेकिन चुनाव की तारीखो का आगे बढाए जाने से उम्मीदवारो को अपने अपने तरीके से प्रचार करने का अब कुछ ज्यादा मौका मिलेगा। तो अब देखना है जिला पंचायत के जिस क्षेत्र क्रमांक 1 मे सबसे ज्यादा घमासान देखने को मिल रहा है,, वंहा का चुनावी पारा मतदान तक किसके पक्ष मे सबसे ज्यादा चढता है।