जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक मे मौजूद रहे .. विधायक और प्रशासनिक अधिकारी

Water Utility MEETING ,AMBIKAPUR, SURGUJA,
Water Utility MEETING 1
अम्बिकापुर 31 जुलाई 2014
  • जल संरक्षण के लिए सभी आवष्यक उपाय किए जाएंगे
  • जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन की अध्यक्षता में आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कम वर्षा की स्थिति एवं सिंचाई जलाशयों मंें पानी की उपलब्धता को देखते हुए जल संरक्षण के सभी आवष्यक उपाय करने के निर्देष जल संसाधन विभाग को दिए गए। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने जल उपयोगिता समिति की सदस्यों से जलाषयों के पानी का संरक्षण करने एवं पानी बचाने ग्राम स्तर पर सभी ठोस उपाय करने आगे आने कहा है। बैठक में कलेक्टर सांसद एवं विधायकगणों ने अल्पवर्षा की स्थिति को देखते हुए वर्षा के जल को संरक्षित करने तथा अपने क्षेत्र में स्थित जीवंत जल स्रोत्रों की पहचान कर उनके संरक्षण के लिए आगे आने की अपील की है।
बैठक में सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह, अम्बिकापुर विधायक श्री टी.एस.सिंहदेव  सीतापुर विधायक श्री अमरजीत भगत, लुण्ड्रा विधायक प्रतिनिधि, जल उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.एक्का, जल संसाधन एवं कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में उपस्थित सांसद श्री कमलभान ने कहा कि कम वर्षा के कारण स्थिति चिंताजनक है। अतः जलाषयों एवं तालाबों में वर्षा जल संरक्षण हेतु किसानों को आगे आना होगा। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को ऐसे विषम परिस्थिति में किसानों का सहयोग एवं मार्गदर्षन करने कहा है। अम्बिकापुर विधायक श्री टी.एस. सिंहदेव ने पेयजल और निस्तार के लिए पानी संरक्षण करने और आवष्यक उपाय करने कहा। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे जीवंत स्रोत्रों और स्थानों का संरक्षित करने की आवष्यकता है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से ऐसे स्थानों की सूची कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करने कहा ताकि उनकी उपयोगिता हेतु कार्ययोजना बनाया जा सके। श्री सिंहदेव ने सितम्बर माह तक छोटे-छोटे चेकडेम बनाने और पानी रोकने की कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया। Water Utility MEETING 2
सीतापुर विधायक श्री अमरजीत भगत ने किसानों से जल की उपयोगिता एवं संरक्षण हेतु आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जल की उपयोगिता से किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जल उपभोक्ता समिति पानी के दुरूपयोग, चोरी अथवा अतिक्रमण को रोकने भी आगे आएं। श्री भगत ने कहा कि किसानों के खेत तक पानी पहुंचे यह सुनिष्चित करना होगा। उन्होंने बैठक में विद्युत विभाग की उपस्थिति को आवष्यक बताया है।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने जल उपयोगिता से संबंधित कार्ययोजना बनाने और जल क्षमता आर्वधन के लिए योजना बनाने के निर्देष दिए। श्रीमती सैन ने जलाषयों, तालाबों एवं कैचमेंट एरिया में डीसेल्टिंग के लिए कार्ययोजना बनाने और गेट के मरम्मत करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए जल सरंक्षण हेतु कार्ययोजना बनाएं और रोजगार गारंटी के माध्यम से कार्य स्वीकृत करें। उन्होंने नरेगा से संबंधित स्वीकृत राषि का समुचित उपयोग नहीं करने और किए गए कार्य का पूर्णतः प्रमाण पत्र जारी नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की।
उन्होंने कमाण्ड एरिया के किसानों के बीच बैठक लेकर नहर मरम्मत, डिसिल्टिंग, गेट मरम्मत हेतु प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने जल संसाधन के अधिकारियों को सभी मध्यम एवं लघु सिंचाई परियोजनाओं के तहत निर्मित नहरों का पूर्ण निरीक्षण करने एवं रिपोर्ट से अवगत कराने कहा है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं जल उपभोक्ता समिति के सदस्यों को भी जानकारी देने कहा है।
समिति की बैठक में मध्यम सिंचाई परियोजना के कैचमेंट एरिया में लिकेज को मरम्मत कर टेल एरिया तक पानी पहुॅचाने के निर्देश दिए गए। समिति के सदस्यों ने कमाण्ड एरिया तक पानी पहुॅचाने हेतु आवश्यकतानुसार मरम्मत कार्य करने का आग्रह किया है। साथ ही पेट्रोलिंग के लिए कर्मचारियों की आवष्यकता, माईनर का रेग्यूलेटर बदलने, नहरों में लाईनिंग कार्य करने तथा पुलिया सुधार हेतु आवष्यक कार्यवाही करने हेतु आग्रह किया।