जम्मू कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों को छत्तीसगढ़ से दस हजार सोलर लैम्प भी दिए जाएंगे

jammu kasmir flood
jammu kasmir flood

रायपुर, 12 सितम्बर 2014

  • मुख्यमंत्री डाँ रमन सिंह ने की घोषणा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने जम्मू कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से दस हजार सोलर लैम्प सहित बिजली के ट्रांसफार्मर और अन्य जरूरी विद्युत उपकरण भेजने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर को बाढ़ प्रभावितों के लिए दस करोड़ रूपए की सहायता का ऐलान पहले ही कर चुके हैं, जिसमें पांच करोड़ रूपए नकद और पांच करोड़ अनाज के रूप में शामिल है।
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) की बैठक में जम्मू कश्मीर को दस हजार सोलर लैम्पों के अलावा बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति नियमित बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ से ट्रांसफार्मर और अन्य जरूरी उपकरण भी भेजने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने इसके लिए छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने क्रेडा के अधिकारियों से भी कहा कि सोलर लैम्प भेजने की व्यवस्था जल्द की जाए। बैठक में मुख्यमंत्री ने क्रेडा की पिछले वित्तीय वर्ष की उपलब्धियों सहित इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल से जुलाई तक विभिन्न योजनाओं में किए गए कार्याें की भी समीक्षा की।
अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष 2013-14 में आदिवासी बहुल ग्रामीण क्षेत्रों के चार लाख 40 हजार 582 परिवारों को निःशुल्क सोलर टास्क लैम्प और दो लाख 44 हजार 283 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क सोलर स्टडी लैम्प दिए गए हैं। चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम चार माह में अप्रैल से जुलाई 2014 तक एक हजार 146 परिवारों को सोलर टास्क लैम्प और तीन हजार 832 छात्र-छात्राओं को सोलर स्टडी लैम्प का वितरण किया गया है। पिछले वित्तीय वर्ष 2013-14 में राज्य के 251 प्राथमिक और सामुदायिक सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों का सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम चार महीने में अप्रैल से जुलाई तक 60 स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली के लिए सौर ऊर्जा प्रणाली लगाई गई है। इसके अलावा विगत सोलह महीने में अप्रैल 2013 से जुलाई 2014 तक प्रदेश के 97 आदिवासी छात्रावासों तथा 110 गांवों का भी सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण किया जा चुका है। इसी अवधि में प्रदेश में दो हजार 663 सोलर पम्प भी स्थापित किए गए हैं।
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित आज की बैठक में छत्तीसगढ़ विद्युत होल्डिंग कम्पनी के अध्यक्ष श्री शिवराज सिंह, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री डी.एस. मिश्रा, गृह तथा आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन.के. असवाल, कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह और क्रेडा के निदेशक श्री एस.के. शुक्ला सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।