छत्तीसगढ़ में 71 लाख लोगों ने ली शपथ और 16 लाख लोगों ने किया श्रमदान

  • गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान को उम्मीद से कहीं ज्यादा उत्साहजनक सफलता मुख्यमंत्री ने जनता को दी बधाई

रायपुर 02 अक्टूबर 2014

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के नेतृत्व में आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर छत्तीसगढ़ में चलाए गए राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान को उम्मीद से कहीं ज्यादा उत्साहजनक सफलता मिली है। प्रदेश के सभी 27 जिलों इस अभियान के तहत आज गांधी जयंती के दिन लगभग 50 लाख लोगों के स्वच्छता की शपथ लेने और पांच लाख लोगों के सामूहिक श्रमदान करने का अनुमान लगाया गया था, जबकि देर शाम तक राज्य के समस्त जिलों से यहां संकलित सूचनाओं के अनुसार अब तक 71 लाख लोगों ने स्वच्छता के लिए काम करने की शपथ ली है और साफ-सफाई के कार्यो में लगभग 16 लाख लोगों ने सामूहिक श्रमदान किया है। मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने आज के अभियान में सहभागी बने सभी लोगों को बधाई दी है। उन्होंने छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश के लिए आज के दिन को एक ऐतिहासिक दिन बताया है।

राजधानी रायपुर स्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्यालय ‘नीर भवन’ में देर शाम तक जिलों से संकलित जानकारी के अनुसार आज राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 62 लाख लोगों ने और शहरी क्षेत्रों में नौ लाख लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली है। इनके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 13 लाख 50 हजार लोगों ने और शहरी क्षेत्रों में दो लाख 50 हजार लोगों ने श्रमदान किया है। उल्लेखनीय है कि यह अभियान 25 सितम्बर से शुरू हो गया है, जो इस महीने की 31 तारीख तक चलेगा। आज गांधी जयंती के दिन राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने जे.आर. दानी शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल परिसर में शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों सहित सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों तथा आम नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलायी। मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड के मार्गदर्शन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव श्री जी.एस. मिश्रा और उनके विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आज दिन भर सभी जिलों से अभियान की उपलब्धियों की जानकारी संकलित की गयी। प्रदेश के 27 जिला मुख्यालयों सहित 20 हजार गांवों और 169 शहरों में यह अभियान आज दिन भर चलता रहा।

मुख्यमंत्री ने राजधानी के मारवाड़ी श्मशान घाट में झाड़ू लगाकर श्रमदान किया। प्रदेश के राज्यपाल श्री बलरामजी दास टण्डन ने पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित स्वच्छता अभियान में झाड़ू लगाकर अपना योगदान दिया। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल बलौदाबाजार में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। अन्य जिला मुख्यालयों में मंत्रियों, सांसदों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी समारोह में हिस्सा लिया और लोगों को शपथ दिलायी।