चैत्र नवरात्र के पहले दिन शक्ति पीठ मे उमडी भक्तो की भीड

  • चैत्र नवरात्र पर मंदिरों में जले ज्योति कलश
  • माता रानी की आराधना में डूबे भक्त
  • महिला के गले से पार हुई सोने की चैन

अम्बिकापुर
चैत्र  नवरात्र पर्व के पहले दिन नगर के मां महामाया मंदिर के साथ ही मां दुर्गा शक्तिपीठ, संत हरकेवल मंदिर, मां समलाया मंदिर, मां काली मंदिर चोपड़ापारा, लुचकी व शंकरघाट, मां गायत्री मंदिर सहित अन्य शक्तिधामों में आज शनिवार को आस्था के ज्योति कलश प्रज्जवलित किये गये। सर्वाधिक ज्योति कलश मां महामाया मंदिर में प्रज्जवलित किये गये। भक्तों की आस्था आज शुक्रवार से अगले 9 दिनों तक परवान पर रहेगी। हालांकि पिछली बार की तरह इस बार भी नवरात्र 8 दिन का माना जा रहा है। चैत्र  नवरात्र पर्व को लेकर मंदिरों में आकर्षक सज्जा की गई है। माता के दरबार में दीपों को सजाने का काम भी एक दिन पूर्व ही पूर्ण कर लिया गया था।  आज शुभ मुहुर्त में दीप प्रज्जवलन के साथ ही दर्शन के लिये भक्तों की भारी भीड़ मंदिरों में उमड़ी। मंदिरों में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी निरूस्वार्थ योगदान देते हुये समिति के कर्ताकर्ता भक्तों की आस्था में किसी प्रकार का खलल न पड़े इसका ध्यान रखने सक्रिय रहे।

मां महामाया मंदिर में घी और तेल के 4 हजार ज्योत कलश प्रज्जवलित किये गये। इसी प्रकार मां दुर्गा शक्तिपीठ गांधी चौक व संतmaa mahamaya 1 हरकेवल मंदिर में 25-25 सौ ज्योत कलश प्रज्जवलित हुये। मां काली मंदिर चोपड़ापारा और मां गायत्री मंदिर में 5 से 6 सौ ज्योत कलश सहित वनदेवी मंदिर में ज्योति कलश प्रज्जवलित किये गये। शक्ति की आराधना और व्रत की तैयारियां माता के भक्तों ने घरों में भी की गई है। लोग घर में भी अखण्ड ज्योति कलश की स्थापना किये हैं। आज नवरात्र के पहले दिन से ही मंदिरों में माता रानी की आराधना और जयकारा की गूंज चैतरफा सुनने को मिली। कई भक्त एकीकृत सरगुजा के कुदरगढ़ में चैत्र  नवरात्रि के पर्व पर श्रद्धा अर्पण करने पहले दिन ही पहुंचे थे। सूरजपुर जिले के कुदरगढ़ के अलावा देवीपुर, पंपापुर, जमड़ी एवं केनापारा व बड़कापारा में स्थित देवी धामों में भी भक्तों का पहुंचना प्रारंभ हो गया है। यहां मेले के अलावा मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित किये गये हैं। कुदरगढ़ में श्रद्धालुओं की सेवा के लिये ट्रस्ट, प्रशासन व सेवा भावी लोगों के द्वारा शिविर लगाये गये हैं। लोक न्यास ट्रस्ट द्वारा मां कुदरगढ़ी धाम में माता के दर्शन हेतु मार्ग को सुगम बनाने का कार्य पूरा किया गया है जिससे श्रद्धालुओं को पूजन में आसानी होगी। देवीपुर स्थित मां महामाया मंदिर में पंचायत स्तर पर मेले का आयोजन किया गया है। रामानुजनगर जनपद क्षेत्र के पम्पापुर में स्थित मां समलायी धाम में मेला व वृहद भंडारा का आयोजन होगा। अन्य देवी धामों में भी माता की आराधना से भक्तिमय वातावरण बना रहेगा।

महिला के गले से मंगलसूत्र पार
आज चैत्र  नवरात्र के पहले दिन मां महामाया मंदिर में जहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी वहीं पुलिस की भी चाक-चौबंध व्यवस्था थी। इस व्यवस्था के बीच भी नगर के बौरीपारा निवासी आशा सोनी के गले से अज्ञात चोर ने मंगलसूत्र पार कर दिया। महिला के अनुसार मंगलसूत्र एक तोला से ऊपर वजन का था। महिला ने तत्काल वहां उपस्थित कोतवाली टीआई को इसकी जानकारी दी। बताया जा रहा है कि उक्त महिला के अलावा 2-3 और महिलाओं का पर्स भी अज्ञात चोरों ने आज मंदिर से पार कर दिया है। आज पहले दिन ही इस प्रकार की घटना घटने के बाद पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गये हैं। अभी अष्ठमी व नवमी की भीड़ का भी पुलिस को सामना करना है।