घटिया निर्माण कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, अफसरों को प्रबल ने दी चेतावनी

घटिया निर्माण रोकने नियमों में बदलाव जरूरी: प्रबल 
जशपुर (तरुण प्रकाश शर्मा) जिले में घटिया निर्माण अब किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार द्वारा जो पैसा जनता की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए भेजे जाते हैं वह जनता के ही खून पसीने की कमाई का हिस्सा होता है। यदि भ्रष्टाचार कर लोग इस राशि का बंदरबांट करते हैं और घटिया निर्माण कर लोगों को उन्हें मिलने वाली सुविधा का पूरा लाभ नहीं देते हैं तो यह अब जशपुर जिले में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए नियमों में बदलाव भी आवश्यक है। उक्त बातें जिला पंचायत उपाध्यक्ष व भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कही।
श्री जूदेव ने कहा कि घटिया निर्माण रोकने के लिए नियमों में बदलाव होना आवश्यक है। ऐसा देखा जाता है कि किसी भी निर्माण कार्य के लिए जो सरकार द्वारा निविदा राशि तय की जाती है, ठेकेदार उससे 30 से 35 प्रतिशत तक कम में निविदा भरकर ठेका ले लेते हैं और सरकार भी कम लागत में निविदा भरने वालों को आसानी से काम दे देती है। यहां सवाल यह है कि जब किसी कार्य का अनुमानित लागत तय की जाती है तो फिर कम लागत पर निर्माण करने का निविदा भरने वाले ठेकेदारों से कैसे उम्मीद रखी जाती है कि काम गुणवत्तायुक्त होगा। या तो निविदा राशि तय करने वाली टीम गलत है या फिर प्रक्रिया में खोट है। सबकुछ प्रशासन के नाक के नीचे नियम के तहत होता है और इस पर प्रश्न उठाने पर सबकुछ नियम संगत बताया जाता है।
IMG 20170903 WA0000
एक तो बिलो में टेंडर फिर पेटी कांट्रेक्ट
प्रबल ने कहा कमाल तो यह है कि 35 प्रतिशत तक कम पर ली गई निविदा को फिर ठेकेदार पेटी कांट्रेक्ट पर दूसरे ठेकेदार को दे देता है। तो इन परिस्थियों में गुणवत्ता की बात करना बेमानी है। हम सीधे तौर पर ठेकेदार को भी दोषी नहीं बता सकते। क्योंकि सरकारी तंत्र ने उन्हें ऐसा करने का निर्देश दिया है।
एनएच 43 अगर पेटी कांट्रेक्ट पर बना तो होगा आंदोलन 
प्रबल ने कहा कि जशपुर की लाइफ लाइन कटनी गुमला राष्टÑीय राजमार्ग 43 के निर्माण के लिए सरकार ने 7 सौ करोड़ रुपए दिए हैं। यह सड़क जशपुर जिले में आवागमन का एकमात्र साधन है। इस सड़क निर्माण में किसी भी तरह की भर्राशाही नहीं चलने दी जाएगी। यदि एनएच निर्माण को भी पेटी कांट्रेक्ट पर बनाने की कोशिश हुई तो आंदोलन निश्चित है। संबंधित अधिकारी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। अगर लापरवाही बरती गई तो खामियाजा भुगतना होगा। क्योंकि जशपुर की जनता वर्तमान में इसलिए चुपचाप बैठी है कि उन्हें भविष्य में अच्छी सड़क मिलने की आस है।
IMG 20170902 WA0006 1