गणतंत्र दिवस पर छात्रावास सजाने के लिए काट दिए गए “साल” के पेड़..!

@krishnmohankumar

बलरामपुर समूचा देश 69 वॉ गणतंत्र के महापर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारियों पर लगा है,लेकिन ये क्या ? गणतंत्र के महापर्व को मनाने जंगल के हरे भरे पेड़ो की बलि दी जा रही है,ये तस्वीरें बलरामपुर जिले के महराजगंज बालक छात्रावास की है,जहाँ के छात्र बेश कीमती साल वृक्षो की टहनियों को सिर्फ काट कर छात्रावास को सजाने ले जा रहे जा रहे है,और इन सब से बेखबर प्रशासन को जब इस खबर की भनक लगी तो फिर क्या? पूरा अमला वन अमला सक्रिय होकर मामले की पड़ताल कर कार्यवाही करता है।

पर्यावरण के पाठ के बाद यह कैसा विनाश…

दरसल हरे भरे पेड़ो की कटाई कर लकडियो के साथ चल रहे ये और कोई नही बल्कि ये बलरामपुर ब्लाक के ग्राम महराजगंज पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास के छात्र है,जो पेड़ो की कटाई कर गणतंत्र के महापर्व यानी 26 जनवरी के लिए छात्रावास की सजावट करने के लिए के बेश कीमती साल वृक्षो को काटकर ले जा रहे है ।

अधीक्षक कहे रहिन -साहब….

ग्राम पंचायत महराजगंज सेमरसोत अभ्यारण्य क्षेत्र से सटा हुआ है,और पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास के अधीक्षक महोदय के मन मे विचार आया कि क्यो ना साज सज्जा के लिए जंगल से हरे भरे पेड़ो की कटाई कर लकडियो का सहारा लिया जाए,फिर क्या गुरु के आदेश के पर शिष्य ही निकल पड़े जंगलो की अवैध कटाई करने,जबकि इन्ही छात्रों को पर्यावरण का पाठ स्कुलो में पढ़ाया जाता है,और यह सब समझ से परे है।

प्राकृतिक सम्पदा का दोहन तो करेंगे-प्रभु राम…

वही अधीक्षक प्रभु राम महोदय को जंगल के हरे भरे पेड़ो की कटाई से कोई सरोकार नही है,ऐसा लगता है,तभी तो वे कहते है ,कि प्राकृतिक संपदा का दोहन वे नही करेंगे तो कौन करेगा?

जुर्माने की कार्यवाही की गई है-नेताम…

जंगल से हरे भरे पेड़ो की कटाई की खबर मीडिया के माध्यम से वन अमले को मिली और फिर आला अधिकारियों के मार्गदर्शन में विभाग का मैदानी अमला सक्रिय हो गया,विभाग के रेगुलर फारेस्ट के रेंजर एसके श्रीवास्तव से लेकर सेमरसोत अभयारण्य के एसडीओ एसएन नेताम तक मौके पर पहुँचे प्रकरण तैयार किया,विभाग को मौके से 11 नग साल प्रजाति के वृक्षो की बल्ली नुमा लकड़िया मिली। सेमरसोत अभ्यारण्य के एसडीओ एसएन नेताम ने बताया कि  नियमानुसार जुर्माने की कार्यवाही की गई।