कसकेला मे जनसमस्या निवारण शिविर : जनप्रतिनिधियो और अधिकारियो रहे मौजूद

सूरजपुर 10 अक्टूबर 2014
  • कसकेला जनसमस्या निवारण शिविर मे 50 समस्याओं का हुआ निराकरण
  • शिविर में शासन के योजनाओ की दी गई जानकारी
unnamed (11)विकासखण्ड सूरजपुर के ग्राम कसकेला मे 9 अक्टूबर को आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 129 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 50 समास्याओं का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया तथा शेष 79 मांग एवं समस्यााओ को सम्बधित विभाग के अधिकारियों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र द्वारा दिये गये। शिविर में विधायक श्री पारसनाथ राजवाडे एवं कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र तथा निर्वाचित जनप्रतिनिधियो ने गर्भवती माताओं को गोद भराई का रस्म एवं 6 माह तक के नन्हें मुन्हे बच्चों को अन्न प्रासन्न ग्रहण कराया गया। स्वास्थ्य विभाग में 50 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण किया गया। unnamed (9)
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर मे भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाडे़ ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण जनता शासन की योजनाओं को भलीभांति समझे। शिविर में जो जानकारी दी जाती है, उसे ध्यान से सुने और अपनी-अपनी समस्या का समाधान शिविर स्थल पर ही कराये। राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं को पटवारी हल्के पर निराकरण कराये तथा राशन कार्ड से संबंधित समस्या का भी निराकरण करावें। इस अवसर पर जनपद पचायत सूरजपुर की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा सिंह ने कहा कि महिलाए स्व-सहायता समूह से जुडे और अपनी व्यवसाय स्वयं करें। महिलाएं समूह से जुड़े और खाली समय का सदुपयोग कर अपनी अािर्थक स्थिति को मजबूत करें। कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने कहा कि शासन ग्रामीण जनता के समस्याओं का शीघ्रतापूर्वक निराकरण करने के लिए एवं शासन के जनकल्याणकारी कार्य एवं योजनाओ की जनकारी देने तथा विभिन्न विभाग के हितग्राही मूलक सामग्री वितरण करने के लिए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जाता है। उन्होने शिविर में उपस्थित ग्रामीण जनता से कहा कि अपने ग्राम पंचायत में उपस्थित होकर ग्राम विकास के कार्य हो या हितग्राही चयन में सही एवं पात्र हितग्राही का ही चयन करें।
unnamed (10)कलेक्टर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत गांव के प्रत्येक परिवार का जीरो बैलेंस से बैंको में खाता खोला जा रहा है। इस खाता से आवश्यकतानुसार जरूरत मंद परिवारों को उनके खातों में सबसिडी एवं अन्य सुविधाओं की राशि हस्तांतरित की जावेगी। शिविर में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियो द्वारा अपने विभाग में संचालित जनकल्याणकारी कार्य एवं योजनाओ कि विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा लाभ लेने के लिए आगे आने की बात कही। कलेक्टर ने शिविर में लगे विभिन्न स्टालों का भी निरीक्षण किया। श्ाििवर में कृषि विभाग द्वारा परियोजना मद से निःशुल्क 2 कृषकों को डीजल पम्प एवं 5 कृषकों को पावर ट्रीलर तथा पौध सरंक्षण यंत्र 50 प्रतिशत अनुदान पर 5 कृषकांे को स्प्रेयर पम्प वितरण किया गया। राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना से श्रीमती फुलबसिया को 10 हजार रूपये की सहायता राशि दिया गया।
इस अवसर पर शिविर में जिला पंचायत सदस्य सत्यानारायण यादव, परियोजना निदेशक श्री लेओस कुजूर, एस.डी.एम. श्री जे.आर.भगत, कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती निशा मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.के.के. ताम्रकर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अनिल कुमार अग्निहोत्री, पंचायत एवं समाज कल्याण की उपसंचालक श्रीमती कमला कनहरे, उपसंचालक कृषि श्री चन्द्राकर, रा0 गां0 शिक्षा मिशन के सहायक समन्वयक सूदर्शन अग्रवाल एवं विभिन्न विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी और क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि तथा आम जनता उपस्थित थंें। शिविर में माईक का संचालन अजय मिश्रा द्वारा किया गया।