ईंट भट्ठों की आड़ में चल रहा खनिज संपदा का दोहन.. कनहर नदी के साथ बगल के गांव पर संकट..!

@Krishnmohan

बलरामपुर जिले के रामानुजगंज में ईंट भट्ठे का अवैध कारोबार तो चरम सीमा पर है,और इस ईंट भट्ठे से रिहाइशी इलाके के लोग खासे प्रभावित है,लिहाजा लोगो मे आक्रोश तो है,पर वे इस अवैध कारोबार पर शिकंजा कसने प्रशासन से कई दफे गुहार लगा चुके,और अब भी वे न्याय की आस लिए एसडीएम से मिले है।
वही रिहायशी क्षेत्र में ईंट भट्ठे के संचालन से लोगो का जीना दूभर तो हुआ ही है,इसके अलावा कन्हर नदी के तट पर स्थित इन भठ्ठो से नदी में मिट्टी का कटाव तेजी से हो रहा है,जो रामानुजगंज के बाशिंदों के लिए खतरे की घण्टी भी है।

चाइल्ड लेबर भी करते है-काम…

जिले के अंतिम पड़ाव और पड़ोसी राज्य झारखण्ड की सीमा से सटे रामानुजगंज नगरीय निकाय क्षेत्र के वार्ड नम्बर तीन से कन्हर नदी होकर गुजरती है,जहाँ पिछले कुछ सालों से आधा दर्जन ईंट भठ्ठो का अवैध संचालन हो रहा है,इतना ही नही रिहायशी इलाके के इस ईंट भठ्ठो में पड़ोसी राज्यो के मजदूरों से काम लिए जा रहे है,जहाँ नाबालिक बच्चे भी काम करते देखे जा सकते है।

प्रतिबन्ध के बाद भी चल रहा -भट्ठा…

कहने को तो राज्य सरकार ने रिहायशी क्षेत्र में ईंट भठ्ठो के संचालन पर रोक लगाई है,और ऐसे भठ्ठो को संचालित करने जिला प्रशासन भी अनुमति नही दे रही है,बावजूद राजनीति रसूख के बलबूते पर खड़े इन भठ्ठो की बुनियाद रखने और गरीबी की मार झेल रहे मजदूरों को परिवार समेत इन भठ्ठो मे भट्ठा संचालको ने विस्थापित कर दिया है।

पिछले कई वर्षों से कर चुके है शिकायत-स्थानीय…

रिहायशी इलाके में संचालित इन ईंट भठ्ठो से इस क्षेत्र के लोग परेशान है,और वे अपने स्तर पर ईंट भट्ठे को बंद करने कई बार नगर पंचायत से लेकर स्थानीय प्रशासन के नुमाइंदों को भी अर्जी दे चुके है,बावजूद इन सब के लोगो की इस समस्या पर अबतक किसी भी जिम्मेदार अफसरों ने ध्यान नही दिया।

तबाह हो सकती है,बस्ती…

कन्हर नदी के तट पर स्थापित इन भठ्ठो से मिट्टी का कटाव बड़े ही तेजी के साथ हो रहा है,यही नही बरसात के दिनों में यहाँ निवासरत लोगो के घरों में नदी का पानी भी घुस जाता है,यदि समय रहते लोगो की इस समस्या पर ध्यान नही दिया गया तो आज नगरीय निकाय क्षेत्र के इस मोहल्ले को वीरान होते समय नही लगेगा।

कन्हर नदी में हो रहा,मिट्टी का कटाव…

तस्वीरे साफ बया कर रही है,की कन्हर तट पर मिट्टी का कटाव किस तरह से तेजी हो रहा है,और ऐसे ही मिट्टी का कटाव होते रहा तो वार्ड नम्बर 3 की तबाही के मंजर की कल्पना आप स्वतः ही कर सकते है।

शिकायत मिली है,जांच कर रहे है- एसडीएम…

वही रामानुजगंज एसडीएम विजय दयाराम के (आईएएस) ने मामले में लोगो द्वारा की गई शिकायत का उल्लेख करते हुए कहा है ,कि वे इस मामले में जल्द ही कार्यवाही करेंगे।