अब वाट्सअप ग्रुप में मिलेगी हाथियों के आमद की खबर.. कलेक्टर ने दिए निर्देश..!

अम्बिकापुर उदयपुर जनपद अंतर्गत आने वाला ग्राम पंचायत घाटबर्रा हाथियों के आवागमन से प्रभावित क्षेत्र है। गत दिवस हाथियों के द्वारा की गई क्षति के प्रत्यक्ष आकलन एवं संबंधितों को तात्कालिक सहायता उपलब्ध कराने आज कलेक्टर किरण कौषल ने उदयपुर से करीब 30 किलोमीटर दूर दूरस्थ वनांचल के ग्राम घाटबर्रा पहुँची। उन्होंने प्रभावित परिवारों से मिलकर संवेदना व्यक्त करते हुए ढांढस बंधाया और उन्होंने प्रभावित परिवारों को भोजन एवं सुरक्षित आवास उपलब्ध कराने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बालेष्वर राम एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नानसाय मिंज को निर्देषित किया।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत घाटबर्रा के टिकरापारा निवासी मृतक दम्पति स्व. सुकुल राम उम्र 55 वर्ष एवं स्व. सुन्दरी उम्र 52 वर्ष के पुत्र बाबूनाथ, रामनाथ एवं श्यामनाथ तथा अन्य परिवार के स्व. कौषल्या उम्र 35 वर्ष के पति रामजीत से मिलकर पूछताछ की। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बाबूनाथ एवं रामजीत को तात्कालिक सहायता राषि क्रमषः 50 हजार रूपए एवं 25 हजार रूपए दिया गया है। कलेक्टर ने दोनों मृतक परिवारों के परिजनों से तात्कालिक सहायता राषि का सदुपयोग करने की समझाईष दी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को मुआवजा राषि भुगतान हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर किरण कौषल ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि जब तक इस क्षेत्र में हाथियों का विचरण है तब तक रात्रि में स्कूल तथा आंगनबाड़ी भवनों में विश्राम करें। उन्होंने कहा कि हाथियों को भगाने के लिए छेड़छाड़ न करें तथा घर में महुआ, हड़िया बिल्कुल न रखें। उन्होंने वन विभा के अधिकारियों को व्हाटसऐप ग्रुप बनाकर स्थानीय युवाओं को जोड़ने कहा तथा व्हाटसऐप में ही हाथियों के विचरण की सूचना देने के निर्देष दिए। उन्होंने उदयपुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा हाथी विचरण के संबंध में जानकारी देने मुनादी कराने के निर्देष दिए। इस दौरान हाथी प्रभावित परिवारों को टार्च का वितरण भी किया गया।
कलेक्टर ने ग्रामीणों को वन अधिकार पत्र के संबंध में समझाईष देते हुए कहा कि वन अधिकार अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के सदस्य का वन भूमि पर कब्जा 31 दिसम्बर 2005 की स्थिति में होना आवष्यक है। अधिनियम के अंतर्गत पात्र पाए जाने वाले सभी हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र निष्चित रूप से दिए जाएंगे। उन्होंने गत रात्रि हाथियों द्वारा क्षति पहुँचाए गए 11 परिवारों मसत राम, धन्ना राम, सुखलाल, राम सिंहसन,  रामरतन, शंकर, बोखा राम, जमुना प्रसाद, गोवर्धन, कृष्णा चन्द्र तथा बुधू राम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राथमिकता से आवास स्वीकृत करने के निर्देष जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने टिकरापारा में रात्रि में रोषनी की व्यवस्था हेतु हाई पॉवर मास्क एलईडी लाईट लगाने तथा जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देष विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने घाटबर्रा के टिकरापारा में हाथी प्रभावितों की सुरक्षा के लिए हाई वॉल आंगनबाड़ी स्वीकृत करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष उदयपुर जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। इस मौके पर वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य अखिलेष सोनी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उदयपुर बालेष्वर राम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयपुर नानसाय मिंज, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच अमरेष सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।