अदानी के खिलाफ ग्रामीणो का आक्रोश : सांसद और प्रशासन ने की मध्यस्थता

ADANI SURGUJA
ADANI SURGUJA

अम्बिकापुर 02 सितम्बर 2014

  • 20 सितम्बर से प्रभावितों के पुर्नवास कार्य प्रारंभ किए जाएंगे
  • ग्रामीण और अदानी प्रबंधन के बीच सहमति
  • सांसद एवं जिला प्रषासन की उपस्थिति में निर्णय

सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम परसा केते में स्थित अदानी कोल माईन्स के प्रभावित ग्रामों के परिवारों के लिए 20 सितम्बर से पुर्नवास कार्य प्रारंभ कर दिए जाएंगे। उनके लिए ग्राम बासेन में 32 हेक्टेयर आवंटित भूमि पर 68 घरों के 90 परिवारों को पुर्नवास करने की तैयारी की जाएगी। आज सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह की उपस्थिति में जिला प्रषासन द्वारा ग्रामीणों एवं अदानी कोल माईन्स के प्रबंधन के मध्य यह निर्णय लिया गया एवं प्रबंधन द्वारा सहमति व्यक्त किया गया है। साथ ही प्रबंधन द्वारा किए जा रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिला प्रषासन द्वारा प्रभावित ग्रामीणों के बीच किया जाएगा।

आज केते ग्राम में परसा, साल्ही, घाटबर्रा एवं केते ग्राम के ग्रामीणों के बीच सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि अदानी कोल माईन्स शासन के बीच अनुबंध किए गए शर्तो के अधीन कार्य करें और प्रभावितों के पुर्नवास के लिए 20 सितम्बर तक कार्य करना आरंभ करें। उन्होंने प्रबंधन से कहा कि मुआवजा तथा प्रभावितों के परिवार को नौकरी देने तथा सीएसआर मद से प्रभावित गांव के बीच विकास कार्य करना सुनिष्चित करें। श्री कमलभान ने ग्रामीणों को आष्वस्त किया कि उनकी जायज मांगों को प्रषासन के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से धैर्यपूर्वक कार्य करते हुए कानून व्यवस्था को अपने हाथ में न लेने का आग्रह किया।

ADANI SURGUJA
ADANI Surguja Matter

 

कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन के निर्देषानुसार अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री एन.एन. एक्का एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वेदव्रत सिरमौर प्रभावित ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं एवं ग्राम में चलाए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी ली। ग्राम पंचायत परसा में आयोजित बैठक में ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए उनके निराकरण के लिए अदानी प्रबंधन को निर्देष दिए। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में नल-जल योजना एवं विद्युत व्यवस्था अत्यंत आवष्यक है। साथ ही स्कूल के लिए अतिरिक्त स्कूल बस उपलब्ध कराया जाए। ग्रामीणों ने प्रभावित परिवारों के कम से कम एक सदस्य को नौकरी देने तथा वेतन विसंगति दूर करने और अदानी कोल माईन्स में स्थानीय वाहनों को परिवहन में लगाने का आग्रह किया। ग्रामीणों ने घाटबर्रा में जमीन की पुनः भू-अर्जन की प्रक्रिया हेतु भी आग्रह किया।

ग्राम केते में ग्रामीणों की समस्याओं पर गंभीरतापूर्वक सुनते हुए अदानी कोल माईन्स के प्रबंधन को प्रभावित परिवारों के पुर्नवास 20 सितम्बर तक करने के निर्देष दिए। साथ ही एक ही पद पर कार्यरत कर्मचारियों की वेतन विसंगति दूर करने, सीएसआर मद से प्रभावित गांवों में ही प्राथमिकता से विकास कार्य करने, मुआवजा हेतु राजस्व कैम्प लगाने तथा छूटे हुए मकानों का भुगतान करने व किसी कार्यरत सदस्य के मृत्यु होने पर कंपनी में ही अनुकंपा नियुक्ति एक माह के भीतर देने, प्रतिमाह दी जाने वाली पेंषन राषि बढ़ाने जिला पुर्नवास समिति में प्रस्ताव रखने तथा सर्वेक्षण के पष्चात बचे हुए फलदार वृक्षों का पुनः सर्वे करने संबंधी मुद्दों पर ग्रामीणों एवं अदानी प्रबंधन के बीच सहमति बनी।
बैठक में विधायक प्रतिनिधि श्री सिद्धार्थ सिंहदेव, ग्रामीणों के प्रतिनिधि श्री जयनाथ केराम, सरपंच घाटबर्रा, अनुविभागीय अधिकारी श्री एन.एस. भगत, तहसीलदार श्री बंजारे, अदानी कोल माईन्स के सह अध्यक्ष श्री एन.एम. शर्मा, पटवारी एवं बड़ी संख्या में प्रभावित गांवों के ग्रामीणजन उपस्थित थे।