बालको के सहयोग से चुईया में हाट का निर्माण प्रशंसनीय: श्री ननकीराम कंवर

बालकोनगर….बालको के सहयोग से ग्राम पंचायत चुईया द्वारा ग्रामीण हाट का निर्माण प्रशंसनीय कार्य है। ग्रामीणों की मदद के लिए बालको प्रबंधन साधुवाद का पात्र है।’’ ये उद्गार छत्तीसगढ़ के गृह, जेल एवं सहकारिता मंत्री श्री ननकीराम कंवर ने ग्राम पंचायत चुईया में ग्रामीण हाट का उद्घाटन कर व्यक्त किए। कार्यक्रम में श्री कंवर ने बालको संचालित जलग्राम परियोजना के अंतर्गत ग्राम दांेदरो के तीन चेक डेम व दो कुओं तथा ग्राम रूकबहरी में तीन, ग्राम दोंदरो में दो एवं ग्राम जामबहार में एक जलाशय निर्माण कार्य का लोकार्पण भी किया।
विकास कार्यों के उद्घाटन एवं लोकार्पण पर प्रसन्नता जताते हुए श्री कंवर ने कहा कि जिस गांव में बाजार खुलता है वहां आय के साधन बढ़ जाते हैं। आय बढ़ने से ज्यादा बचत होती है। उन्होंने ग्रामीणों को भविष्य के लिए बैंकों में बचत करने की सलाह दी। श्री कंवर ने कहा कि जनहित के लिए किए गए कार्यों का परिणाम अच्छा होता है। उन्होंने ग्राम चुईया में वेदांत ग्रामीण चिकित्सालय के संचालन के लिए बालको की सराहना की। विशिष्ट अतिथि ग्राम पंचायत चुईया के सरपंच श्री रामायण सिंह राठिया ने कहा कि हाट बाजार के निर्माण से किसानों और व्यवसायियों को लाभ होगा। सोनपुरी के पूर्व जनपद सदस्य श्री शंकर कैवर्त ने कहा कि हाट के निर्माण से स्थानीय व्यवसाय में बढ़ोत्तरी होगी। बालको के सामुदायिक संबंध प्रमुख श्री बी.के. श्रीवास्तव ने कहा कि बालको प्रबंधन ने अपने आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक विकास के अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। वेदांत स्किल स्कूल से अनेक ग्रामीण युवा लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाट का निर्माण किसानों और व्यापारियों को सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से किया गया है। श्री श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि जलग्राम परियोजना के जरिए किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में कार्य जारी हैं। इस अवसर पर लगभग 20 ग्राम पंचायतों के जन प्रतिनिधि एवं डेढ़ हजार नागरिक मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन सामुदायिक विकास सह प्रबंधक सुश्री कंचन नगेसिया ने किया। सहायक प्रबंधक श्री आर.के. त्रिवेदी ने आभार जताया।