जिला जनदर्शन में 21 आवेदन प्राप्त

अम्बिकापुर– प्रति मंगलवार आयोजित होने वाले जिला जनदर्शन कार्यक्रम में आज 21 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री आर. प्रसन्ना ने प्राप्त आवेदनोें के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभागों के जिला अधिकारियोें को दिये हैं। समय सीमा बैठक के पश्चात आयोजित होने वाले जिला जनदर्शन में वन अधिकार पट्टा प्रदाय करने के संबंध में विकासखण्ड अम्बिकापुर के ग्राम पंचायत मेण्ड्राखुर्द एवं ग्राम लब्जी बैगापारा के ग्रामीणों ने आवेदन प्रस्तुत किया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के अधिकांश आबादी पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से वन भूमि में काबिज हैं और कृषि कार्य करते हुए जीवन यापन कर रहे हैं, परन्तु उन्हें अभी तक वन अधिकार पत्र प्रदान नहीं किया गया है। गांव के 20 आवेदकों ने इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया है। कलेक्टर ने राजस्व एवं वन विभाग को जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
आज जनदर्शन में नियोटेक टेक्नीकल एण्ड मैनेजमेंट काॅलेज अम्बिकापुर के बीसीए अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ शासन की योजना के तहत लैपटाॅप प्रदान किए जाने का आग्रह किया है। छात्रों ने बताया कि वे बीसीए अंतिम वर्ष में अध्ययनरत हैं और कम्प्यूटर से संबंधित अध्ययन करते हैं अतः अन्य तकनीकी विद्यार्थियों की तरह उन्हें भी इनका लाभ दिया जाए। विकासखण्ड सीतापुर के ग्राम बमलाया के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों ने प्राथमिक शाला में पदस्थ प्रधानपाठक एवं माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका के विरूद्ध शिकायत की है। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि दोनों शिक्षक स्कूल नियमित रूप से नहीं आते और आते हैं भी हैं, तो शिक्षकीय कार्य में संलग्न नहीं होते, जिनसे विद्यार्थियों की पढाई का स्तर निरन्तर गिर रहा है। ग्रामीणों ने शिक्षकों का तबादला कर नए शिक्षक की नियुक्ति करने का आग्रह किया है। कलेक्टर ने डीईओ को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
ग्राम अमलभिट्ठी के ग्रामीणों ने सरगुजा एवं उत्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण योजना के तहत बनाए गए सी.सी रोड का गुणवत्ताविहीन होने की शिकायत की है। ग्रामीणों ने बताया कि सड़क जल्दीबाजी में बनाया गया है तथा निर्धारित मापदण्डों का पालन नहीं किया गया है, जिससे चार महीने पश्चात ही सड़क उखड़ने लगा है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को शीघ्र आदेशित करने कहा है। उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति प्रार्थी संजय कुमार के आवेदन पर निर्देश दिए। आज जनदर्शन में जमीन संबंधी, आय प्रमाण पत्र, नियुक्ति, राजस्व प्रकरण संबंधी आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने संबंधित विभागों को त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधितों को अवगत कराने के निर्देश दिए। जनदर्शन कार्यक्रम में वनमण्डलाधिकारी श्री विवेक आचार्य, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती किरण कौशल, अपर कलेक्टर श्री निर्मल तिग्गा सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।