मौसम की जानकारी: अगले 3 दिनों तक बिगड़े रहेंगे मिजाज, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

नई दिल्‍ली. उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में बारिश, तेज बारिश, ओलावृष्टि, शीतलहर और घने कोहरे के कारण मौसम के मिजाज अगले तीन दिनों तक बिगड़े रहेंगे. मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि कहीं-कहीं दिन भी असमान्‍य रूप से सर्द रहेगा. वहीं पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और शीत लहर का प्रकोप बना रहेगा. दिल्‍ली-एनसीआर में भी बारिश होने, शीत लहर और कोहरा छाए रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा में ओलावृष्टि की आशंका है.

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार सुबह दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना बनी हुई है और इसके कारण तापमान में कमी बनी रहेगी. वहीं उत्‍तर भारत में आने वाले तीन दिनों तक कहीं कहीं बारिश, तेज बारिश, ओलावृष्टि, शीतलहर और घने कोहरे के आसार बनेंगे.

आईएमडी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भी 24 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की आशंका है.  24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और कहीं-कहीं बर्फबारी की आशंका है. अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. यहां दिन का तापमान कम बना रहेगा. इन्‍हीं इलाकों में से कुछ स्‍थानों पर बारिश भी हो सकती है.

24 जनवरी तक बिहार, बंगाल, झारखंड और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. वहीं 23 जनवरी तक इन राज्यों में कहीं-कहीं आंधी और ओले गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है. उत्तराखंड, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ में आज और कल दोनों दिन तेज गरज के साथ छीटें और आंधी की आशंका व्यक्त की गई है.