टीम इंडिया के इन 05 खिलाड़ियों का Birthday आज.. कोई ऑलराउंडर किंग..तो कोई यॉर्कर का बादशाह

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट के लिए 06 दिसंबर का दिन बेहद खास है. आज भारतीय क्रिकेट के 05 खिलाड़ियों का जन्मदिन है. इन खिलाड़ियों में रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर और आरपी सिंह शामिल हैं. मजेदार बात यह है कि रवींद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर तो अपने जन्मदिन के मौके पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी हो सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह…

अहमदाबाद में जन्में जसप्रीत बुमराह का आज 26वां जन्मदिन है. 6 दिसंबर 1993 को जन्में बुमराह न सिर्फ वन-डे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं. बल्कि भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में अहम खिलाड़ी भी हैं. बुमराह 58 वनडे मैचों में 103 विकेट ले चुके हैं। वहीं 42 टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 51 विकेट अपने नाम किए हैं. 12 टेस्ट मैचों बुमराह ने हैट्रिक सहित 62 विकेट निकाले हैं.

रवींद्र जडेजा…

गुजरात के जामनगर में जन्में रवींद्र जडेजा का आज 31वां जन्मदिन है. 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में जन्मे जड्डू भारत के लिए अब तक 156 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 30.84 की औसत से 2128 रन बनाए हैं. जडेजा बिना कोई शतक लगाए 11 फिफ्टी जमा चुके हैं. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने 178 विकेट भी चटकाए हैं. टेस्ट में जडेजा ने 211 विकेट झटके हैं और उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 48 रन देकर 7 विकेट है.

श्रेयस अय्यर…

मुंबई में जन्में इस मध्यक्रम बल्लेबाज का आज 25वां जन्मदिन है. 6 दिसंबर 1994 को पैदा हुए श्रेयस को भले ही ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन अब लगता है कि नंबर चार की पहेली सुलझाने के लिए यह खिलाड़ी पूरी तरह तैयार है. IPL में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालने वाले श्रेयस अबतक तक 9 वनडे और 11 टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

करुण नायर…

जोधपुर में जन्मे करुण नायर आज 28 साल के हो गए. मूलत: कर्नाटक के रहने वाले करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. यह हैरान ही करता है कि टेस्ट मैच में तिहरा शतक ठोकने के बाद वह अब तक तीन ही टेस्ट मैच खेल पाए. अब करुण नायर घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन का लोहा दिखाकर टीम में वापसी की उम्मीदों में लगे हुए हैं.

आरपी सिंह…

किसी जमाने में टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज रहे आरपी सिंह का आज जन्मदिन है. 6 दिसंबर 1985 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में जन्में आरपी आज अपना 34वां बर्थडे मना रहे हैं. रुद्र प्रताप सिंह ने 2004 के अंडर-19 विश्वकप में अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 8 विकेट झटके थे. यही नहीं, इसी साल रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए आरपी सिंह ने 34 विकेट झटके थे. 5 सितंबर 2018 को उन्होंने हमेशा-हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया.