संदीप लामिछाने को इंटरपोल से गिरफ्तारी वारंट, क्रिकेटर छुपा रहे हैं अपना ठिकाना

सूत्रों के अनुसार मंगलवार को नेपाली पुलिस ने देश के लापता निलंबित राष्ट्रीय क्रिकेट कप्तान को खोजने में इंटरपोल(अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) से मदद मांगी है.

संदीप लामिछाने पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली 17 वर्षीय लड़की के बाद, इस महीने की शुरुआत में नेपाली अदालत ने उसके लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। हालांकि, माना जा रहा है कि लेग स्पिनर वेस्टइंडीज में थे, जहां वह एक क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा था। रविवार को, इंटरपोल ने उसके खिलाफ एक मुहिम चलाई जा रहा हैं, जिसमें सदस्य देशों से उसकी पहचान करने में सहायता का अनुरोध किया गया था।

नेपाली पुलिस के प्रवक्ता टेक प्रसाद राय ने मीडिया से कहा, “हमें उम्मीद है कि इससे लामिछाने को उसके खिलाफ बलात्कार की शिकायत के मामले की जांच के लिए गिरफ्तार करने में मदद मिलेगी।” रविवार को सोशल मीडिया पर, लामिछाने ने आरोप का खंडन करने के लिए “जितनी जल्दी हो सके” घर वापस जाने का वादा किया। साथ में 22 वर्षीय लामिछाने ने फेसबुक पर लिखा कि वह अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कारण “आइसोलेशन” में था और दावा किया कि गिरफ्तारी वारंट ने “मुझे मानसिक रूप से परेशान कर दिया था।” हालांकि उन्होंने अपना ठिकाना नहीं बताया।

जब 2018 में नेपाल के पहाड़ी क्षेत्र में क्रिकेट को एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया गया था, तब लामिछाने उसका चेहरा बनकर खड़ा था। उन्हें 2018 में नेपाल की सबसे यंग क्रिकेटर के रूप में पहचान बना जब दिल्ली की दिल्ली कैपिटल ने उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के लिए साइन किया। तब से, वह नेपाल में सबसे अधिक मांग वाले क्रिकेटर बन गए हैं।

गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद उन्हें टीम के कप्तान से हटा दिया गया था, और कैरेबियन प्रीमियर लीग से भी हटा दिया गया, जहां वह जमैका तल्लावाहों टीम के खेल रहे थे।