अम्बिकापुर : अब कोविड वार्ड में आयुष डॉक्टरों की भी लगेगी ड्यूटी… कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश…

अम्बिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने शुक्रवार को यहाँ डाटा सेंटर में सेंट्रलाइजमें मॉनिटरिंग सिस्टम से जुड़े प्रमुखों की बैठक लेकर कोविड वार्ड में व्यवस्थओं की समीक्षा की। उन्होंने  कोविड वार्ड में चिकित्सको की पर्याप्त उपलब्धता के लिए आयुष चिकित्सकों की ड्यूटी कोविड वार्ड में लगाने के साथ ही  नवनियुक्त स्टॉफ नर्सों की ड्यूटी भी तत्काल लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मरीजों  के भर्ती होने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। समय पर उन्हें उचित उपचार मिले। मरीज का स्वास्थ्य अगर रिफरल के लायक है तो तत्काल उसे रिफर करें। लेट रिफरल की स्थिति न आने दें । उन्होंने  जिले के सभी निजी तथा सरकारी कोविड हॉस्पिटल में बेड की उपलब्धता की जानकारी दिन में 3 बार अपडेट करने के निर्देश दिए ताकि बेड की वास्तविक उपलब्धता की अद्यतन जानकारी रहे।  कलेक्टर ने कहा कि सभी सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य प्रबंधन से बात करें और  कोविड वार्डो में  बेड की संख्या बढ़ाएं।

मरीज के परिजनों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कोविड कंट्रोल रूम  24×7 में और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पताल में चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों की कमी को दूर करने नगर निगम के माध्यम  से प्लेसमेंट के जरिये कर्मचारी उपलब्ध कराएं। बैठक में कोविड मरीजों के गुणवत्तापूर्ण उपचार, दवा की उपलब्धता, नर्सिंग स्टॉफ तथा डॉक्टर की पहुंच तथा अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।


ज्ञातव्य है कि मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में भर्ती  मरीजों की देखभाल एवं बेहतर उपचार की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तरीय कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना डाटा सेंटर में की गई है। यहां  से कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की मॉनिटरिंग की जा रही है।  मरीज से संबंधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 7223962998 तथा 9111262998 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह, निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया, डॉ शैलेन्द्र गुप्ता तथा मॉनिटरिंग सिस्टम के नोडल अधिकारी गिरीश गुप्ता उपस्थित थे।