मनरेगा की रिपोर्ट दिल्ली भेजी जाएगी : शफी अहमद

अम्बिकापुर

Random Image

कांग्रेस की अनुशांगिक संगठन राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के निर्धारित कैलेण्डर अनुसार पूरे छत्तीसगढ़ में आज 28 मार्च को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी के कार्य में लगे ग्रामीणों से कार्य की जानकारी एकत्रित की गई तथा समस्याओं से अवगत हुए।

पंचायती राज संगठन के सरगुजा संभागीय संयोजक शफी अहमद ने बताया कि पंचायत को मजबूती प्रदान करने विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा पंचायतीराज व्यवस्था से जुड़े जनप्रतिनिधियों को पंचायत से संबंधित योजनाओं की जानकारी, उसके क्रियान्वयन तथा आमजनों को लाभ सहित विभिन्न विषयों को लेकर राजीव गांधी पंचायती राज संगठन द्वारा देशभर में विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में आज 28 मार्च को समुचे छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के जिला, ब्लाॅक तथा विभिन्न स्तर के समन्वयकों द्वारा कार्य का निरिक्षण कर ग्रामीणजनों से चर्चा की गई।

संभागीय संयोजक शफी अहमद जी के द्वारा सूरजपुर जिले के अजिरमा सहित विभिन्न ग्रामों का दौरा कर मनरेगा के कार्य में लगे मजदूरों से वर्ष भर कुल कार्य मिलने के दिन, मजदूरी भुगतान का समय तथा मजदूरी दर और कार्य स्थल के संबंध में चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि वर्षभर में 70 से 75 दिन ही कार्य उपलब्ध हो पाते हैं, वहीं मजदूरी भुगतान भी कई बार महिनों बाद होता है, कभी कभी 6 महीने, वर्ष भर भी लग जाते हैं। संभागीय संयोजक शफी अहमद ने बताया कि मजदूरों द्वारा दी गई जानकारी की रिर्पोट तैयार कर दिल्ली भेजी जायेगी तथा महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारण्टी के तहत् 100 दिन कार्य निश्चित रूप से मिले, मजदूरी का भुगतान समय पर हो, इस पर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया जायेगा।