अल्प वर्षा को देखते हुए निर्माण एजेंसी बनाये कार्य योजना-कलेक्टर

राजनांदगांव

Random Image

कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल ने जिले में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए सी ग्राम पंचायतों में मजदूरी मूलक कार्य सतत् रूप से संचालित करने जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होने जिले में कार्यरत निर्माण एजेंसियों पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएमजीएसवाई एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को निर्माण कार्याे की कार्य योजना तैयार करने कहा हैं। कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल आज कलेक्टोरेट साकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होने कृषि विाग के उपसंचालक को निर्देशित किया कि आगामी दिनों में वर्षा होने पर बीज का पर्याप्त उपलब्धता रहे। उन्होने जिले में धान एवं सोयाबीन के फसलों की बुआई की ी जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर ने जाति प्रमाण-पत्र बनाने तहसीलवार कैलेण्डर तैयार करने सी एसडीएम को निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जाति-प्रमाण पत्र बनाने हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्राचार्याे के माध्यम से फार्म रवा लें। इसके बाद तहसीलदार स्कूलों में उपस्थित होकर जाति-प्रमाण पत्र बनाकर जारी करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने जन्म-मृत्यु पंजीयन के संबंध में जनपदों, नगरीय निकायों एवं अस्पतालों से नियमित रिपोर्ट जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय ेजने अधिकारियों को निर्देशित किए। उन्होने मोहला, मानपुर एवं डोंगरगांव जनपदों के अंतर्गत ग्राम पंचायतों से जन्म-मृत्यु पंजीयन की जानकारी नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की।

कलेक्टर ने जिले में राशन कार्डों के सत्यापन की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कोई की पात्र हितग्राही का राशन कार्ड निरस्त न हो एवं अपात्रों के पास राशन कार्ड नहीं बचे, यह सुनिश्चित  किया जाए। उन्होने सत्यापित राशन कार्डों की डाटा एन्ट्री तेजी से करने नगरीय निकायों एवं जनपदों के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने इस दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से नक्शा, खसरा एवं बी-1 अपडेशन की जानकारी ली। उन्होने छुरिया एवं छुईखदान में राजस्व नक्शों के अपडेशन की गति धीमी होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होने आयुर्वेद ग्रामों में औषधीय पौधों के रोपण के लिए तैयारियों की जानकारी आयुर्वेद अधिकारी से ली। कलेक्टर ने कहा कि वर्षा होने के बाद ही जिले में वृक्षा रोपण का कार्य किया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 21 से 25 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान कोई की अधिकारी बिना अनुमति के अवकाश पर नहीं जायेंगे। उन्होने विधानसभा के प्रश्नों का जवाब निर्धारित समय-सीमा में ेजने विागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने अंत्यावसायी विभाग के अधिकारी को ऋण की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चों को राजधानी रायपुर के ्रमण पर ले जाने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विाग को निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने मितानिनों एवं रसोईयों का मानदेय वितरण पंचायतों के माध्यम से सुनिश्चित करने सी एसडीएम को निर्देशित किया। कलेक्टर ने जर्जर वनों ध्वस्त करने के निर्देश की निर्माण विाग के अधिकारियों को दिए। बरसात में पहुंच विहीन गांवों में खाद्य गोदाम निर्माण की योजना पर तेजी से कार्य करने कहा गया। बारिश में बिगड़े ट्रासफारमरों एवं बिजली के तारों की मरम्मत एवं सुधार शीघ्रता से करने छŸाीसगढ़ राय विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, सांसद एवं विधायकों से प्राप्त आवेदनों पत्रों का त्वरित निपटारा करने कहा। उन्होने मोहला-मानपुर को वनांचल क्षेत्र में  जहां पेयजल óोतों में आयरन युक्त पानी वहां आयरन युक्त पानी है आयरन रिमूवल पालंट लगाया जाये। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला, निगम आयुक्त टीके वर्मा, एडीएम डी सिंह, अपर कलेक्टर केआर ओगरे, सहायक कलेक्टर नम्रता गांधी, एसडीएम लीना मंडावी, बीएल गजपाल, लोकेश चंद्राकर, श्री मारकंडे, श्री कश्यप समेत विागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।