कलेक्टर ऋतु सैन ने किया मैनपाठ सीएसी का आक्समिक निरीक्षण..

अम्बिकापुर 08 जून 2014

Random Image
  • कलेक्टर ने किया मैनपाट अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण
  • तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण

 

सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने शनिवार को मैनपाट के नर्मदापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर चिकित्सा अधिकारियों से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई के विशेष निर्देश दिए है। उन्होंने लेबर वार्ड में सफाई कर एक सप्ताह के भीतर आवश्यक व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए है। दवा वितरण रजिस्टर का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने उसे अद्यतन करने तथा प्रतिदिन और माह के अंत में गोशवारा बनाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बीएमओ को ऐसे दवाई मरीजों को देने कहा है जो अस्पताल में उपलब्ध हैं। मरीजों को बाहर से दवा लेने की आवश्यकता न पड़े इसलिए अस्पताल में पर्याप्त स्टाॅक रखने केे निर्देश दिए है। श्रीमती सैन ने अस्पताल के कर्मचारियों को मरीजों के तकलीफों को संवेदनापूर्ण तरीके से समाधान करने कहा। उन्होंने आरएसबीवाई कक्ष के बाहर शेड लगाने कहा ताकि लोग शेड मे खड़े होकर अपना कार्ड पंजीयन करा सके। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय पर सभी कर्मचारी कार्य पर उपस्थित रहें। ताकि मरीजों को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े।

collector ritu sen
collector ritu sen

कलेक्टर ने शनिवार सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मैनपाट का निरीक्षण कर अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तृत अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली राशि का चेक निर्धारित समयावधि में ही हितग्राही को दी जानी चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बनाये जा रहे स्मार्ट कार्ड की जानकारी प्राप्त करते हुए डाटाबेस पूर्णतः आॅनलाईन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी रिकार्ड अद्यतन होने चाहिए।

कलेक्टर ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण करते हुए ओपीडी कक्ष, ड्रेसिंग रूम, लेबर वार्ड, जनरल वार्ड ,महिला वार्ड आदि का निरीक्षण करते हुए कर्मचारियों को संवेदनशीलता एवं तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने डेªसिंग के पश्चात बिस्तर में पड़े सामग्रियों को एकत्र कर एक जगह रखने तथा बिस्तर को पूर्णतः स्वच्छ रखने कहा। उन्होंने परिसर एवं वार्डो में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने कहा है।
शासन द्वारा स्वास्थ्य केन्द्र विहीन स्थानों के लोगों की चिकित्सा के लिए मोबाईल मेडिकल यूनिट प्रदान किया गया है। कलेक्टर ने इस वाहन का लाभ लोगों को सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से वाहन प्रभारी को क्षेत्र में भ्रमण हेतु प्रभावी रोस्टर तैयार कर संबंधित क्षेत्र के लोगों को इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान श्रीमती सैन ने भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य तथा इलाज के संबंध में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

 

तहसील कार्यालय में दस्तावेजों का अवलोकन……
कलेक्टर ने मैनपाट दौरे में तहसील कार्यालय के सभी शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील कोर्ट, कानूनगो, नकल शाखा एवं शिकायत शाखा आदि का निरीक्षण करते हुए संबंधित दस्तावेजों का बारिकी से अवलोकन किया तथा कर्मचारियों से सभी दस्तावेजों को अद्यतन कर सुरक्षित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को राजस्व संबंधी कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्मचारियों के सेवा पुस्तिका को अद्यतन रखने तथा उनके स्वत्वों का समय पर भुगतान करने निर्देशित किया है। कलेेक्टर ने कर्मचारियों से लोगों को समय पर जाति, निवास एवं आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के अनेक कार्य राजस्व से जुड़े होते है, अतएव उनके सभी कार्य समय पर हो जाएं-यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण करने कहा है।