गलत साबित हुई दलित परिवार को पानी ना देने की शिकायत

मुख्यकार्यपालन अधिकारी टीम लेकर पहुचे गाँव

सूरजपुर- जिले के भैयाथान जनपद के ग्राम पंचायत बड़सरा के आश्रित ग्राम बस्करपारा में 18  दलित परिवार को अन्य समाज के कुएं से पानी न भरने की शिकायत जांच के दौरान गलत साबित हुई है। वहीं जनपद भैयाथान के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डाॅ. नृपेन्द्र सिंह ने इस परिवार को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए तत्काल मनरेगा से कूप निर्माण की स्वीकृति प्रदान करते हुए कूप निर्माण भी प्रारंभ करा दिया है।

विदित हो कि ग्राम बस्करपारा निवासी अवध राम पिता जेठू राम ने विगत 2 मई को कलेक्टर को उसे व उसके परिवार के 23 सदस्यों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा मुहैया कराने हेतु आवेदन दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि अन्य समाज के लोग उसे कुएं से पानी भरने नहीं देते हैं। दरअसल इस भीषण गर्मी से क्षेत्र का जलस्तर अपने निम्नतर स्तर पर है जिसके कारण क्षेत्र के कुएं और हैण्डपंप सूख गए हैं। इससे क्षेत्र के सभी लोगों को पेयजल की उपलब्धता के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। जबकि ग्राम पंचायत में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नल जल योजना के तहत विगत चार वर्षों से पानी टंकी बनाकर महज शो पीस बनाकर रख दिया गया है। वहीं क्षेत्र की जनपद सदस्या सुरुचि सुनील साहू, भाजपा मंडल भैयाथान अध्यक्ष रामू गोस्वामी, युवा भाजपा नेता सुनील कुमार साहू, शिवकुमार पांडेय, मानवाधिकार एवं भ्रष्टाचार उन्मूलन संगठन के रक्षेन्द्र प्रताप सिंह नेतृत्व में ग्रामीणों के द्वारा कई बार आन्दोलन की चेतावनी दिए जाने के बावजूद नल जल योजना का क्रियान्वयन नहीं किया जा सका है। हर बार आन्दोलन को फेल करने के लिए विभाग के आलाधिकारियों द्वारा आश्वासन का झुनझूना लोगों को पकड़ाकर नौ दिन में चले अढाई कोस वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए कभी पाइप लाइन की चेकिंग के नाम पर दो चार मजदूर लेकर इंजीनियर बैठ जाते हैं फिर ग्रामीणों के शांत होते ही विभाग भी धीरे से अपने आदमियों को वापस बुला लेता है। इस प्रकार नल जल योजना पुनः शो पीस बनकर रह जाती है। जबकि माह भर पूर्व ही बिजली विभाग द्वारा नल जल योजना के संचालन हेतु ट्रांसफाॅर्मर लगाकर विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है।

मिली कूप निर्माण की स्वीकृति और काम भी हुआ चालू 

जनपद भैयाथान के मुख्यकार्यपालन अधिकारी डाॅ. नृपेन्द्र सिंह, एपीओ भैयाथान पीएस पैकरा आज अपने दल बल के साथ ग्राम बस्करपारा फरियादी अवध राम के घर पहुंचे। उन्होंने जब अवध से पूछा कि कुएं में पानी भरने कौन नहीं दे रहा तो अवध राम कुछ नहीं बता पाए। लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने अवध राम के परिवार को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मनरेगा योजना के तहत कूप निर्माण की स्वीकृति प्रदान करते हुए सब इंजीनियर विपीन किशोर खलखो से कूप का ले आऊट करा कूप निर्माण भी प्रारंभ करा दिया।

साथ में बैठकर सबने पीया ठंडा

आज जब फरियादी अवध के घर पर जब सब पहुंचे तो सभी ने नीम की छांव के नीचे साथ में बैठकर ठंडा स्प्राइट और पानी पीकर इस भीषण गर्मी में अपना गला तर किया। इस दौरान पूर्व सरपंच जगनारायण सिंह, सचिव राधेश्याम कुशवाहा, जितेन्द्र साहू समेत अन्य ग्रामीण जन उपस्थित थे।

दलित परिवार को पानी भरने से मना करने की शिकायत गलत

इस सम्बन्ध में भैयाथान जनपद के सीईओ नृपेन्द्र सिंह ने बताया की छुआ छूत की बात कह कर कुंए से पानी ना भरने देने की शिकायत गलत है.. गाँव में तीन जल श्रोत है स्कूल का हैण्ड पम्प, गोंड पारा का हैण्ड पम्प और एक निजी कुआ, और गाँव के सभी लोग वर्षो से इस निजी कुंए से ही पानी भरते आ रहे है लेकिन इस वर्ष क्षेत्र का जलस्तर काफी नीचे चला गया है जिससे कुंए में भी पानी बहोत कम हो गया है कुंए के मालिक ने गाँव वालो से सिर्फ इतना निवेदन किया था की कुआ खाली हो चुका है अब पानी के लिए सबको कुछ और व्यवस्था भी करनी होगी.. उन्होंने किसी को भी पानी भरने से मना नहीं किया था..उन्होंने बताया की मौके पर जाने के बाद ये सब बाते सामने आई.. वही जल की समस्या को देखते हुए एक और हैण्डपप्म्प की स्वीकृति के अलावा मनरेगा का कुआ स्वीकृत करते हुए कुए का काम भी शुरू करा दिया गया है..