Dussehra 2024: भक्तों ने भारी मन से मातारानी को किया विदा, मांड नदी में दुर्गा प्रतिमा का हुआ विसर्जन

Dussehra 2024: अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..नवरात्र भर पंडालों की रौनक रही माँ दुर्गा नौ दिन बाद विदा हुई। नौ दिन तक माँ की भक्ति में डूबे भक्तों ने भारी मन से मातारानी को विदा किया। गाजे बाजे के साथ नगर भ्रम के बाद केशला मांड नदी में माँ दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जित किया गया।

बता दें कि शारदीय नवरात्र में नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्गापूजा बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान पंडालों में दुर्गा माता की प्रतिमा स्थापित कर बड़े भक्तिभाव एवं विधि विधान से उनकी पूजा अर्चना की गई। नवरात्रि में पूरे नौ दिन तक भक्त माता शक्ति में कई भक्ति में लीन रहे। इस दौरान नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों का माहौल माता की भक्ति से पूरी तरह भक्तिमय हो उठा था।

नगर में जयस्तंभ चौक मध्यनगरिय समिति एवं लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई थी। जहाँ भजन संध्या के साथ जगराता एवं गरबा नृत्य का आयोजन किया जाता था। जिससे पूरे नौ दिन शहर भर में भारी चहल पहल के साथ उत्साह का माहौल बना हुआ था। नौ दिन की भक्ति के बाद मातारानी पंडाल से विदा हुई।

इस दौरान जयस्तंभ चौक मध्यनगरिय समिति एवं लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम से मातारानी की झांकी निकाली गई। जो गाजे बाजे एवं आतिशबाजी के साथ पूरे नगर भ्रमण के बाद शाम को केशला पहुँची। जहाँ भारी मन से भक्तों ने मातारानी को मांड नदी में विसर्जित किया। नगर भ्रमण के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल साथ मौजूद थीं।

विसर्जन के दौरान अंधेरा होने की वजह से नगर पंचायत द्वारा द्वारा मांड नदी पर बिजली की व्यवस्था की गई थी। ताकि मूर्ति विसर्जन के दौरान किसी तरह की परेशानी निर्मित न हो सके। इसके साथ ही गोताखोर के रूप में नदी तट पर पुलिस के प्रशिक्षित जवान मौजूद थे।

लालबहादुर शास्त्री में किया गया रावण दहन

विजयादशमी के अवसर पर लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में विशालकाय रावण के पुतले का दहन किया गया। विधायक रामकुमार टोप्पो के मुख्य आतिथ्य एवं दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में रावण दहन किया गया। रावण दहन के बाद समिति द्वारा इनाम पाओ प्रतियोगिता की लॉटरी निकाली गई। जिसमे प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले विजेताओं को मुख्य अतिथि रामकुमार टोप्पो ने पुरुस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर हजारों की भीड़ रावण दहन देखने स्टेडियम पहुँची थी।

CBSE ने सभी स्कूलों को दिए सख्त निर्देश, अगर नहीं किया ये काम तो बोर्ड एग्जाम नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट

Train Ticket: ट्रेन में तत्काल टिकट भी नहीं मिला? चार्ट बनने के बाद भी मिल जाएगी कन्फर्म सीट, जानिए कैसे…

आरआरवीयूएनएल: ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ साल्ही मैदान में 14 अक्टूबर से, छह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में 16 टीमें ले रही हिस्सा