Beer Facts: क्या बीयर वाकई किडनी स्टोन को कर सकती है गायब? एक्सपर्ट ने सामने लाया सच

Beer Facts: पार्टी शुरू करने वाले ड्रिंक्स में से एक ठंडी बियर की कैन भी है। किसी भी तरह की पार्टी में हमेशा अन्य प्रकार की शराब और ड्रिंक के साथ-साथ बियर भी होते हैं। गर्मियों के मौसम में लोग ठंडी बियर पीना पसंद करते है। लेकिन आपने लोगों को यह कहते हुए भी जरूर सुना होगा कि बीयर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि यह पथरी या अन्य चीजों को निकालने में मदद करता है। क्या यह सच है? लोकल18 के साथ एक इंटरव्यू में नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संदीप गर्ग ने बियर पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अपनी बातें शेयर की।

डॉक्टर ने बताया दिया पूरा सच

डॉक्टर ने दावा किया कि समाज में बियर के बारे में एक आम गलत धारणा है। माना जाता है कि बियर पीने से पथरी निकल जाती है या किडनी को साफ रखने में बेहतर भूमिका निभाती है। उन्होंने इन दावों को बेसलेस बताया। नेफ्रोलॉजिस्ट ने कहा कि अगर कोई बहुत सारा पानी पीता है, तो किडनी से पथरी निकल जाएगी। बियर शरीर के लिए हानिकारक है। विशेषज्ञ के अनुसार, यदि शराब का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। बियर में अल्कोहल होता है जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है, मोटापा बढ़ा सकता है और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। बियर का सेवन न करना ही बेहतर है।

आखिर कैसे बनता है बीयर?

बियर बनाने की प्रक्रिया को ब्रिविंग कहा जाता है। इसमें चार मुख्य घटक होते हैं जो पानी, माल्टेड जौ, हॉप्स और यीस्ट हैं। जौ के दानों को पानी में भिगोया जाता है और फिर अंकुरित किया जाता है। फिर उन्हें सुखाया जाता है और माल्ट में बदल दिया जाता है। उसके बाद, माल्ट को पीसकर गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है। इससे अनाज में मौजूद चीनी को निकालने में मदद मिलती है। फिर इस पूरे मिश्रण को उबाला जाता है और इसमें हॉप्स मिलाया जाता है। हॉप्स बियर में कड़वाहट और सुगंध जोड़ते हैं। एक बार जब मिश्रण ज्यादा गर्म नहीं रह जाता है, तो यीस्ट मिलाया जाता है, जो चीनी को अल्कोहल में बदलकर मिक्स कर देता है।

बियर तुरंत पीने के लिए तैयार नहीं होती है। इसे कुछ दिनों या हफ्तों के लिए छोड़ना पड़ता है ताकि इसका स्वाद चिकना हो जाए। अंत में, बियर को कांच की बोतलों या डिब्बों में भरकर बाजार में भेज दिया जाता है।

Random Image