कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने दी दो करोड़ रूपए की स्वीकृति

रायपुर

Random Image

कृषि मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने शासकीय कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र भाटापारा में बालक छात्रावास शुरू करने के लिए दो करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।  अग्रवाल कल इस महाविद्यालय के वार्षिक उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और महाविद्यालय के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ. एस.के.पाटिल ने लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता की। छत्तीसगढ़ राज्य खनिव विकास निगम के अध्यक्ष एवं भाटापारा विधायक  शिवरतन शर्मा समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कृषि मंत्री  अग्रवाल ने भाटापारा विधायक  शिवरतन शर्मा की मांग पर महाविद्यालय के प्रथम वर्ष में सीटों की संख्या 60 से बढ़ाकर एक सौ करने की घोषणा की। उन्होंने छात्र-छात्राओं की सुविधा की दृष्टि से महाविद्यालय परिसर में जल्द से जल्द फ्री वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने इनके अलावा महाविद्यालय के लिए बनाए जा रहे नये भवन के सामने छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध दानदाता दाऊ कल्याण सिंह की प्रतिमा लगाने की भी मंजूरी दी।

कृषि मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने अपने उदबोधन में वार्षिक उत्सव के लिए छात्र-छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए महाविद्यालय के विकास के लिए हरसंभव मदद देने की बात कही। उन्होंने इस अवसर पर दानवीर दाऊ कल्याण सिंह की दानशीलता और खेती-किसानी के प्रति रूचि की प्रशंसा की। दाऊ कल्याण सिंह द्वारा दी गई जमीन में ही शासकीय कृषि महाविद्यालय और अनुसंधान केन्द्र भाटापारा और आठ कृषि फार्म चल रहे हैं। राजधानी रायपुर में दाऊ कल्याण सिंह द्वारा दान में दी गयी में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय संचालित है। कृषि विश्वविद्यालय परिसर में नये-नये अनुसंधान और प्रयोग कर खेती-किसानी की बेहतरी के लिए काम किया जा रहा है। यह छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के पाटिल ने महाविद्यालय में वार्षिक उत्सव और पुरस्कार वितरक समारोह आयोजित करने की सराहना करते हुए महाविद्यालय की निरंतर प्रगति के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष  शिवरतन शर्मा ने इस अवसर पर प्रसिद्ध दानदाता दाऊ कल्याण सिंह का पुण्य स्मरण किया। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आर.बी. तिवारी ने महाविद्यालय की प्रगति पर अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में संचालक अनुसंधान निदेशक प्रक्षेत्र रायपुर डॉ. विवेक त्रिपाठी, सह संचालक डॉ. नंदा विशेष रूप से उपस्थित थे। समारोह में महाविद्यालय के खेलकूद, पढ़ाई-लिखाई, सांस्कृतिक तथा अन्य रचनात्मक गतिविधियों में उल्लेखनीय उपलब्धि पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष  सत्यनारायण सोनी ने आभार प्रदर्शन किया।