Onion Price Hike : प्याज की कीमत में भारी वृद्धि, आलू के भाव भी बढ़ने के आसार, जानें ताजा रेट

Onion Price Hike, Potato Price Hike, Mandi Bhav: दिल्ली एनसीआर के बाजार में पिछले एक सप्ताह में प्याज के भाव में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है।

Onion Price Hike, Potato Price Hike, Mandi Bhav

Onion Price Hike, Potato Price Hike, Mandi Bhav : प्याज की कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी के साथ ही, आपके भाजपा की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार का गठन होने के बाद उसकी सुदृढ़ता के साथ ही इस उत्पाद की कीमतें भी बढ़ गई हैं।

दिल्ली एनसीआर के बाजार में पिछले एक सप्ताह में प्याज के भाव में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है। यह बढ़ोत्तरी देश भर के अन्य बाजारों में भी देखी जा रही है।

प्याज का औसत थोक मूल्य बढ़ गया

बाजार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के बाजारों में प्याज की कीमत गत हफ्ते से 50 फीसदी तक बढ़ गई है। गत रविवार को, दो जून 2024 को, प्याज की कीमत 25 से 30 रुपये प्रति किलो थी, जो कि नौ जून को 35 से 40 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गई। आज, यानी 11 जून को, प्याज का दाम 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। बाजार के एक संवेदक ने बताया कि आजादपुर मंडी में प्याज की कीमत 40 रुपये प्रति किलो है।

देश भर में बढ़ जाती है प्याज की मांग

प्याज की इस तेजी से बढ़ोत्तरी का कारण ईद-अल-अधा (बकरा ईद) का आना है। इस त्योहार के दौरान देश भर में प्याज की मांग बढ़ जाती है, और इसका असर बाजार में भी दिखाई देता है। देश की सबसे बड़ी मंडी में, नासिक की लासलगांव मंडी में, प्याज का औसत थोक मूल्य भी बढ़ गया है। इसके साथ ही, अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज की कीमत भी ऊपर उठ गई है। इससे, बाजार में साधारण प्याज की कीमत 30 रुपये से ऊपर है, और उत्तम गुणवत्ता वाले प्याज का दाम भी 30 रुपये से ज्यादा है। इससे, प्याज की खरीदारी करने वाले लोगों को अधिक खर्च करना पड़ेगा।

आलू की कीमत भी बढ़ गई

इसके अलावा, गर्मी के मौसम में, हरी सब्जियों की कीमतें भी बढ़ गई हैं, जिसका परिणाम है कि कई लोग आलू की ओर ध्यान दे रहे हैं। आलू की कीमत भी बढ़ गई है, और बाजार में साधारण आलू की कीमत 35 से 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है, जबकि चिप्स या पहाड़ी आलू की कीमत 45 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

इस तरह, प्याज की कीमतों में इस तेजी से बढ़ोत्तरी के साथ ही, आलू के भाव भी बढ़ रहे हैं, जिससे आम लोगों को भूखे नहीं रहना पड़े, और वे अपनी खरीदारी के लिए अधिक खर्च करने के लिए मजबूर हो रहे हैं।