इस राज्य में महिला ने की बड़ी ठगी, ब्याज का लालच देकर ले उड़ी 54 करोड़ रुपए

मुंबई. महाराष्ट्र से ठगी का एक भयानक मामला सामने आया है। एक महिला ने खुद को एक बड़े बैंक का अधिकारी बता कर मुंबई महानगर क्षेत्र लौह एवं इस्पात बाजार समिति से 54 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर ली है। मंगलवार को एक अधिकारी ने बताया कि इस ठगी के मामले में नवी मुंबई पुलिस ने महिला के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। आइए जानते हैं कि कैसे हुई है ठगी की ये पूरी घटना। 

ऐसे रची ठगी की साजिश

दरअसल, जून 2022 में पनवेल में एक महिला ने खुद को एक राष्ट्रीयकृत बैंक का प्रबंधक बताया था। इसके बाद उसने समिति के सदस्यों और पदाधिकारियों से संपर्क किया। महिला ने समिति के सदस्यों का भरोसा जीतकर उन्हें उच्च ब्याज दर का वादा किया। उसने फर्जी दस्तावेज के साथ कोटेशन भी प्रस्तुत किया था। इसके बाद महिला ने ए समिति के धन को सावधि जमा में निवेश करने के लिए प्रलोभन दिया।

54.28 करोड़ रुपये का है निवेश

समिति के सदस्यों ने बताया है कि उन्होंने 54.28 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस निवेश के लिए महिला ने फर्जी रसीदें भी जारी की थी। हालांकि, जब समिति ने जमा की अवधि खत्म होने पर पैसे वापस करने और ब्याज की मांग की तो महिला टालमटोल करने लगी और पैसे भी नहीं लौटाए। जानकारी के मुताबिक, आरोपी महिला ने बैंक के कोषागार और निवेश विभाग की ओर से कथित तौर पर जारी एक फर्जी पत्र भी पेश किया जिसमें पैसे वापस करने के लिए और समय की मांग की गई थी।

इतनी बड़ी ठगी के मामले से हर कोई हैरान हो रहा है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने सोमवार को इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी) और अन्य प्रावधानों के तहत केस दर्ज कर लिया है और जानच कर रही है।