राष्ट्रीय राजमार्ग व रिंग रोड़ के गड्डे बने जानलेवा…

कमिश्रर के निर्देश पर भी लोक निर्माण विभाग की सुस्ती ले सकती है किसी की जान

अम्बिकापुर “दीपक सराठे”

नगर के बिलासपुर चौक से सांड़बार तक राष्ट्रीय राजमार्ग 111 इन दिनों राहगीरों के लिये खतरनाक बन चुका है। चौक से लक्ष्मीपुर शासकीय स्कूल तक बड़े-बड़े गड्डे कभी भी किसी की जान ले सकते हैं। यही हालत नगर के अंदर रिंग रोड़ की है। बिलासपुर चौक से प्रतीक्षा बस स्टैण्ड व खरसिया चौक से बिलासपुर चौक तक कहीं-कहीं तो सडक दिखती ही नहीं है। बारिश के पानी से लबालब बड़े-बड़े गड्डो में आये दिन मोटरसायकल सवार गिरकर चोटिल हो रहे हैं। राहगीरों के लिये जानलेवा हो चुकी इन सडकों को तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश कमिश्रर ने गत दिनों लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर सहित कलेक्टर को दिये थे। सरगुजा विकास प्राधिकरण की बैठक में इन सडको की बदहाली का मुद्दा जोरशोर से उठाया गया था। बावजूद इसके लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की नींद आज तक नहीं खुल सकी है। विभाग के अधिकारी शायद खतरनाक हो चुके इन मार्गों में किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं।

शहर की कई सडक बरसात के दिनों में अपनी जर्जर हो चुके हालत पर आंसू बहा रही है। कई मार्ग जानलेवा हो चुके हैं। शहर को राजधानी से जोडने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 111 की बात करें तो बिलासपुर चैक से लेकर संाड़बार बेरियर तक भारी वाहनों व सडक पर पानी का जमाव होने से बड़े-बड़े गड्डे नासूर बनकर उभर आये हैं। मंगलवार की रात 9 बजे इस मार्ग पर लक्ष्मीपुर स्कूल के पास सडक के बड़े गड्डे में पानी भरे होने की वजह से एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हालांकि सवार को हल्की चोंटे आई थी, परंतु यह अब रोज की बात होकर रह गई है।

ज्ञात हो कि अभी हालही में बिलासपुर मार्ग में डंम्पिंग यार्ड की जगह सेनेटरी पार्क का निर्माण कराया गया था। उसके शुभारंभ के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आगमन को लेकर बिलासपुर मार्ग के गड्ढो को डामरीकरण किये जाने के साथ-साथ बिलासपुर चौक से प्रतीक्षा बस स्टैण्ड जाने वाली रिंग रोड में गड्डो को भरने व उसे डामरीकरण करने का काम संबंधित विभाग ने किया था। आनन-फानन में किये गये काम का भविष्य कुछ दिन में ही सामने आ गया है। बरसात के मौसम की हल्की फुहार के साथ ही सडक पर गड्ढे पुनरू अभर आये है। बड़े-बड़े गड्ढो में पानी भरा होने से उसका अंदाजा नहीं लग पा रहा है और खासकर बाईक सवार लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे है। राष्ट्रीय राजमार्ग की इस दुर्दशा से वर्तमान में हर रोज राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त क्षेत्र नगर निगम के अंदर होने के बाद भी कोई अधिकारी या फिर जनप्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहा है। पखवाड़े भर पूर्व इस समस्या को लेकर प्रमुखता से खबर लगाई गई थी, जिस पर विभाग ने पुनरू उन गड्डो में मिट्टी डालकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली थी। दूसरे दिन ही बारिश में मिट्टी बह गई और गड्डे पुनरू अपनी शक्ल में आ गई।

सडक पर उतर सकते हैं रहवासी

बिलासपुर चौक से राजधानी जाने वाले मार्ग में नाली नहीं होने व सडक पर जानलेवा गड्ढे के उभर आने से हो रही परेशानियों को लेकर उस क्षेत्र में रहने वाले लोगों का गुस्सा कभी भी फूट सकता है। लोग तो अभी से इस समस्या से निजाद पाने सडक पर उतरने का मन बना लिये है।

कमिश्रर ने विभाग को दिये हैं निर्देश-निगम आयुक्त

नगर निगम आयुक्त एके सिंगरौल ने कहा कि एक दिन पहले ही सरगुजा संभाग के कमिश्रर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बरसात के दिनों में उभर आये गड्डो को भरने के निर्देश जारी कर दिये हैं।    उक्त विभाग द्वारा गड्डो को भरने का काम जल्द किया जायेगा।

नहीं उठाते फोन लोनिवि के ईई

खतरनाक हो चुके राष्ट्रीय राजमार्ग व रिंग रोड की इस दुर्दशा में सुधार कार्य आखिर कब तक कराया जायेगा, इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के ईई बीपी अग्रवाल को उनके मोबाईल नम्बर 98271-56568 पर कई बार फोन लगाया गया और घंटी भी पूरी गई, परंतु ईई ने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा। लोगों की मानेें तो यह पहली बार नहीं था। लोक निर्माण के उक्त ईई कभी भी किसी का फोन रिसीव नहीं करना उचित नहीं समझते।

शीघ्र शुरू होगा काम-कलेक्टर

सरगुजा कलेक्टर भीम ङ्क्षसह ने चर्चा में बताया कि उक्त सडको को लेकर एक दिन पूर्व ही बैठक हुई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जायेगा। जहां तक लोक निर्माण विभाग के ईई के द्वारा फोन रिसीव नहीं करने का सवाल है तो कलेक्टर ने कहा कि मै उनसे इस बारे में चर्चा करूंगा।