मरीज लुफ्त उठायेंगे साउथ इंडियन डिस का…

अब नये मेन्यू के अनुसार मिलेगा मरीजों को भोजन

अम्बिकापुर “दीपक सराठे”

जिला अस्पताल सह मेडिकल कॉलेज के सबसे महत्वपूर्ण विभाग रसोई घर की व्यवस्था मे आज गजब का परिवर्तन देखने को मिला। दो दिन पूर्व कलेक्टर सरगुजा के निरीक्षण व फटकार के बाद बनाई गई नई व्यवस्था से रसोईघर चकाचक नजर आ रहा था। यहीं नहीं अब अस्पताल के मरीज साउथ इंडियन डिस का मजा ले सकेंगे। स्वास्थ्य संचनालय द्वारा मरीजों के आहार दर में वृद्धि के बाद नई आहार सूची भी जारी कर दी गई है। इस सूची के अनुसार आज पहले दिन मरीजों ने इडली व सांभर का स्वाद नास्ते मे चखा। अब प्रत्येक रोज मरीजों को अलग-अलग प्रकार का नास्ता व सेहत के अनुसार प्रोटीनयुक्त भोजन मिल सकेगा।

ज्ञात हो कि आहार दर में पहले के मुकाबले 40 रूपये की वृद्धि प्रत्येक मरीज में कर दी गई है। इस लिहाज से अब प्रत्येक मरीज को अब 100 रूपये के हिसाब से भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। सबेरे नास्ते में हर रोज का मेन्यू स्वास्थ्य संचनालय द्वारा भेजा गया है। इसके अनुसार सोमवार को इडली व सांभर, मंगलवार को दलिया, बुधवार को पोहा, गुरूवार को उपमा, शुक्रवार को इडली, सांभर, शनिवार को पोहा और रविवार को पुनरू उपमा नास्ते में मरीजों को दिया जायेगा। नास्ते के तुरंत बाद मौसमी फल, दूध व अण्डा, दोपहर 12 बजे लंच में चावल, दाल, रोटी व हर दिन अलग-अलग प्रकार की सब्जियां उपलब्ध कराई जायेगी। उसी प्रकार शाम 7 बजे डिनर में चावल, दाल, रोटी व हरी सब्जियों को मेन्यू में शामिल किया गया है। यही नहीं डिनर के बाद भोजन को पचाने दूध भी दिया जायेगा। मेन्यू के अनुसार जो रोगी तरल आहार लेंगे, उनके लिये टमाटर सूप, चावल का माड़, दाल का पानी, छाछ सहित मौसम रस भी अब उपलब्ध हो सकेगे।

पसंद आया मरीजों को नास्ता

आज पहले दिन पहले मेन्यू के अनुसार साउथ इंडियन डिस इडली व संाभर मरीजों को काफी पसंद आया। चिकित्सकों के अनुसार मरीजों के लिये बिना तेल, मिर्च के बनी इडली काफी फायदेमंद है। इससे  कोई नुकसान भी नहीं है। ज्ञात हो कि साउथ इंडियन डिस का प्रयोग पहले भी जिला अस्पताल के रसोईघर में किया गया था, परंतु कुछ दिन बाद मेन्यू बदल दिया गया था। अब मरीजों को सप्ताह में एक दिन मांसाहार भी आवश्यकता अनुसार दिया जा सकेगा।