वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी के लिए बड़ा चैलेंज, नाम हो सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड, खूंखार गेंदबाज से होगी रेस

नई दिल्ली. टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3 मैच में ही रिकॉर्ड्स की बौछार कर दी है. उन्होंने पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मैच में घातक गेंदबाजी की और पांच बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद इंग्लैंड के सामने शमी पंजा खोलने से महज 1 कदम दूर रह गए. वहीं, भारत बनाम श्रीलंका के बीच मैच में शमी ने फिर अपनी आग उगलती गेंदो से 5 बैटर्स का शिकार किया. जिसके बाद उन्होंने कई बड़े कीर्तिमान हासिल कर लिए हैं. लेकिन इस वर्ल्ड कप में शमी के लिए सबसे बड़ा चैलेंज अभी बाकी है.

मोहम्मद शमी ने 3 मैच में 14 विकेट अपने खाते में जोड़ लिए, इसी के साथ वे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिनके नाम मेगा इवेंट में 44 विकेट दर्ज हैं. लेकिन शमी ने 45 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. वहीं, वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के मामले में भी शमी ने मिचेल स्टार्क की बराबरी कर ली है. इस मामले में शमी के पास दुनिया में नंबर-1 बनने का मौका है.

महज 14 इनिंग में मचाई धूम

ऑस्ट्रेलिया के स्टार पेसर मिचेल स्टार्क इस वर्ल्ड कप का हिस्सा हैं, लेकिन उनकी लय लड़खड़ाती नजर आई है. स्टार्क अभी तक 6 मुकाबलों में 7 विकेट ही लेने में कामयाब हुए हैं. इस वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी एक बार और पांच विकेट लेने में कामयाब हो पाते हैं तो दुनिया में नंबर वन बॉलर बन जाएंगे. लेकिन यदि स्टार्क पांच बैटर्स का शिकार करते हैं तो शमी इस वर्ल्ड रिकॉर्ड से दूर हो जाएंगे. इस मामले में पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी हैं, जिन्होंने मेगा इवेंट में अभी तक 2 बार पांच विकेट झटके हैं.

टीम इंडिया का अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका से है. ये मैच 2 नवंबर को ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. अब देखना होगा कि इस मुकाबले में भी शमी की घातक गेंदबाजी का कहर देखने को मिलता है या नहीं. टीम इंडिया लगातार 7 मैच अपने नाम कर चुकी है.