विराट कोहली से इंडिया मांगे रिटर्न गिफ्ट… दिवाली पर टूट सकता है सचिन तेंदुलकर का ‘महारिकॉर्ड’, पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दिवाली के मौके पर धमाका करने को बेताब हैं. भारत और नीदरलैंड्स की टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के आखिरी लीग मैच में रविवार को यानी आज बेंगलुरू के एम चिन्नास्वीम स्टेडियम में भिड़ रही हैं. इस मुकाबले में विराट टीम इंडिया के पूर्व बैटर सचिन तेंदुलकर के वनडे में सर्वाधिक 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. यदि विराट नीदरलैंड्स के खिलाफ शतकीय पारी खेलने में सफल रहे तो, वह वनडे में 50 शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाएंगे.

विराट कोहली मौजूदा विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. वह 8 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 543 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं. विराट ने विश्व कप 2023 में पिछले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 101 रन की पारी खेलकर मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड 49 शतकों की बराबरी की थी. अब उनके पास सचिन से आगे निकलने का सुनहरा मौका है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 101

विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 121 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली थी. वह सबसे कम पारियों में 49 वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी हैं. विराट ने 277 पारियों यह उपलब्धि हासिल की थी वहीं सचिन को 49 वनडे शतक के लिए 451 पारी का सहारा लिया था था. मौजूदा विश्व कप में विराट 3 बार शतक से चूक गए. विराट ने इस विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन की पारी खेली जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और श्रीलंका के खिलाफ 88 रन बनाकर आउट हुए.

विराट कोहली विश्व कप में पहली बार 500 के आंकड़े पर पहुंचे

कोहली इस समय शानदार लय में हैं. वह पहली बार किसी विश्व कप में 500 का आंकड़ा छूने में सफल रहे. उनके पास इस विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का मौका है. इस विश्व कप में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक 591 रन के साथ पहले नंबर पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के युवा बैटर रचिन रवींद्र 565 रन के साथ दूसरे वहीं विराट तीसरे नंबर पर हैं.