IND vs ENG: टीम इंडिया की ताकत ही बनी सबसे बड़ी कमजोरी, इंग्लैंड के खिलाफ मैच हारकर हुआ बेड़ागर्क

India vs England 1st Test: हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए भारत को 28 रनों से हरा दिया। इस मैच में एक समय इंग्लैंड की टीम काफी पीछे चल रही थी, लेकिन फिर गेंदबाजों और बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन की वजह से इंग्लैंड ने मैच अपने पक्ष में कर लिया। मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों ही डिपार्टमेंट में अच्छा नहीं कर पाई। टीम इंडिया की हार में कई अहम कारण रहे, जिनकी वजह से भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ बेड़ागर्क हो गया। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

1. स्पिनर्स रहे फ्लॉप

भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही हैं। इन पिचों पर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया है। ये दोनों खिलाड़ी पिछले कुछ सालों से भारतीय धरती पर टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत रहे हैं। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मैच में ये खिलाड़ी बड़ी कमजोरी साबित हुए। अश्विन-जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में खूब रन लुटाए। इन दोनों खिलाड़ियों का कोई दांव सही नहीं बैठा। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 126 रन और जडेजा ने 131 रन लुटाए। टेस्ट क्रिकेट में ये पहला मौका है कि जब भारतीय धरती पर इन दोनों खिलाड़ियों ने किसी विरोधी टीम के खिलाफ दूसरी पारी में 100-100 से ज्यादा रन दिए हों।

अश्विन-जडेजा ने अभी तक टीम इंडिया के लिए एक-साथ 50 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इन दोनों ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच भी जिताए। लेकिन ओली पोप के सामने ये दोनों स्टार स्पिनर बुरी तरह से फ्लॉप रहे।

2. ओली पोप ने खेली तूफानी पारी

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के खिलाफ 246 रन बनाए थे। इसके बाद टीम इंडिया ने 436 रन बनाकर मैच में 190 रनों की बढ़त हासिल कर ली। इससे लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से ये मैच जीत जाएगी। लेकिन फिर दूसरी पारी में इंग्लैंड ने दमदार वापसी की और मैच का रुख बदल दिया। इंग्लैंड के लिए ओली पोप ने कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने स्पिनर्स के आगे शानदार स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट खेले। वह 196 रन बनाकर आउट हुए। अगर उन्हें जल्दी आउट कर लिया जाता तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था।

3. स्पिनर्स नहीं तोड़ पाए साझेदारी

ओली पोप जब 110 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। तब अक्षर पटेल ने उनका आसान सा कैच टपका दिया था। अगर अक्षर ये कैच पकड़ लेते तो इंग्लैंड की पारी जल्दी सिमट सकती थी। इसके बाद ओली पोप ने बेन फॉक्स के साथ बड़ी साझेदारी जो टीम इंडिया को मैच से दूर ले गई। इन दोनों खिलाड़ियों ने 112 रनों की साझेदारी की, जो अहम साबित हुई। भारतीय गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ने में विफल रहे।