हार्दिक पंड्या की IPL टीम से हो सकती है विदाई, कौन होगा गुजरात टाइटंस के अगला कप्तान?

नई दिल्ली. भारत के टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या इस साल की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी से पहले ‘ट्रेडिंग’ में गुजरात टाइटंस को छोड़कर फिर से मुंबई इंडियंस से जुड़ सकते हैं. मुंबई इंडियंस ने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया और ऐसे में 26 नवंबर तक इंतजार करना होगा जब आईपीएल की ‘ट्रेडिंग विंडो’ (खिलाड़ियों का आदान-प्रदान) बंद हो जाएगी.

हार्दिक आईपीएल में सात सत्र तक मुंबई की तरफ से खेले और उन्हें 2022 के सत्र से पहले ‘रिलीज’ कर दिया गया था. गुजरात टाइटंस से जुड़ने के बाद हार्दिक ने आईपीएल की इस नई टीम को लगातार दो बार इस टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया. इनमें अपने पदार्पण सत्र में गुजरात की टीम ने खिताब भी जीता था. हार्दिक पंड्या की टीम से विदाई के बाद केन विलियमसन को कप्तान बनाया जा सकता है. राशिद खान भी कप्तान बनने की दौड़ में शामिल हो सकते हैं. हार्दिक की गैरमौजूदगी में वह टीम की कप्तानी करते हैं. वैसे भारतीय कप्तान के लिए टीम में शुभमन गिल जैसा युवा मौजूद है.

गुजरात टाइटंस के घटनाक्रम पर नजर रखने वाले आईपीएल के एक सूत्र ने कहा, “हां मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं की हार्दिक को फिर से मुंबई इंडियंस से जोड़ने के लिए चर्चा चल रही है. इसकी संभावना है कि वह टीम बदल सकते हैं लेकिन अभी इससे अधिक पुष्टि नहीं की जा सकती, क्योंकि अभी तक अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं हुए हैं.”

फ्रेंचाइजी टीमों के बीच खिलाड़ियों का आदान-प्रदान होता है और यह अभी स्पष्ट नहीं है कि अगर हार्दिक मुंबई से जुड़ते हैं तो उनकी जगह कौन सा खिलाड़ी गुजरात की टीम से जुड़ेगा. मुंबई की तरफ से अभी इस बात की भी पुष्टि नहीं हो पाई है कि उसने जोफ्रा आर्चर को रिलीज करने का फैसला किया है या नहीं. मुंबई ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज को आठ करोड रुपए की मोटी धनराशि में खरीदा था, लेकिन चोटिल होने के कारण वह पिछले दो सत्र में अधिकतर मैचों में नहीं खेल पाए थे.

अगर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक मुंबई से जुड़ते हैं तो सबसे बड़ा सवाल यह रहेगा कि क्या वह रोहित शर्मा की अगुवाई में खेलेंगे जिनके कप्तान रहते हुए मुंबई इंडियंस ने पांच खिताब जीते हैं. ऐसे कुछ सवाल हैं जो अभी अनुत्तरित हैं और तस्वीर तभी स्पष्ट होगी जब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) आधिकारिक तौर पर अंतिम ट्रेडिंग सूची घोषित करेगा।