व्हाट्सएप ने लॉन्च किया दमदार फीचर, अब तिरछी नजर से आपकी GF के चैट पढ़ने वाले रोने लगेंगे!, अपने फ़ोन में ऐसे करें सेट।

Privacy Feature On WhatsApp: दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में चैट से जुड़ा हुआ एक आम फीचर लॉन्च कर दिया हैं। यह फीचर इतना जरूरी हैं कि, व्हाट्सएप ने बकायदा ढोल नगाड़ा बजाते हुए इसका ऐलान किया हैं। दरअसल, अब व्हाट्सएप यूजर व्हाट्सएप ऐप के अंदर अपनी चैट को भी लॉक लगा सकेंगे। इस बात को सुनने/ पढ़ने/ जानने के बाद आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि, ऐसा तो पहले से होता हैं। जी हां… लेकिन, पहले सिर्फ़ लॉक होता था। अब उसके साथ ही, इंडिविजुअल चैट को भी लॉक लगाया जा सकेगा। यूं कहें तो सुरक्षा की डबल लेयर। यदि आप नहीं चाहते हैं कि, आपके गर्लफ्रेंड और आपकी बातचीत किसी और को पता चले तो आपके लिए एक जुगाड़ हाजिर हैं। आइए जानते हैं। आपकी इस सवाल की उत्तर की व्यवस्था कैसे ठीक हो पाएगा।

इसके लिए आपको अपनी व्हाट्सएप ऐप को अपडेट करना होगा। इसके बाद जिस भी चैट कॉल लॉग करना चाहते हैं। उसके प्रोफाइल पिक्चर पर जाकर उसको ओपन कर लीजिएगा। बहुत सारे विकल्प के साथ चैट लोग का भी ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर टाइप कीजिए और फिर स्क्रीन लॉक से लेकर फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक तक का इस्तेमाल करके चैट को लॉक कर कीजिए।

लोक हुई चैट अब व्हाट्सएप के होम स्क्रीन पर नजर नहीं आएगा। बल्कि, इसके लिए होम स्क्रीन पर बकायदा ऊपर एक नया आइकॉन दिखेगा। साथ ही, मैसेज भेजने वाले का नाम और मैसेज भी स्क्रीन पर नजर नहीं आएगा। इसके अलावा चैट लॉक चैट में शेयर हुए मीडिया फाइल जैसे फोटो और वीडियो भी फोन की गैलरी में ऑटो- सेव नहीं होंगे। लोक हुई चैट को खोलने के लिए आपको पासवर्ड/फिंगर प्रिंट का प्रयोग करना होगा।

व्हाट्सएप का यह नया सुरक्षा फीचर उन लोगों के लिए बहुत काम का हैं। जिनके चैट में कई सारे निजी जानकारियां होती हैं। हालांकि, लॉक चैट का फीचर अभी डेस्कटॉप वर्जन के लिए लॉन्च नहीं हुआ हैं। लेकिन, जल्द ही इसके लिए डेक्सटॉप वर्जन में भी शामिल होने की उम्मीद हैं।