कोरेना इफेक्ट : सामान्य बुखार या सर्दी-जुखाम से ना हो परेशान.. जानिए- क्या हैं इनके लक्षण

मौसमी बुखार कभी भी हो सकता है। दरअसल, मौसम में जब बदलाव होता है तो ऐसे समय में सकर्कता बरतनी चाहिए। लापरवाही बरतने पर मौसमी बुखार किसी भी को भी बीमार कर सकता है।

हेल्थ डेस्क..(आयुष जायसवाल)..विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में को कोरोना को महामारी घोषित कर दिया। कोरोना विदेशों में अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है। वहीं, भारत में भी इस जानलेवा वायरस की वजह से एक बुजुर्ग की जान जा चुकी है। देश में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या 75 पहुंच चुकी है। कोरोना को लेकर हर तरफ भय का माहौल बना हुआ है। आलम ये है कि सामान्य बुखार या सर्दी में भी लोग घबरा जा रहे हैं। दरअसल, लोगों में घबराहट की असल वजह कोरोना वायरस के प्रति जागरुकता की कमी है। ऐसे में ये जरूरी है कि लोगों को सामान्य बुखार या सर्दी लग जाने से होने वाली बीमारी के बारे में पता होना चाहिए।

मौसमी बुखार की वजह

मौसमी बुखार कभी भी हो सकता है। दरअसल, मौसम में जब बदलाव होता है तो ऐसे समय में सकर्कता बरतनी चाहिए। लापरवाही बरतने पर मौसमी बुखार किसी भी को भी बीमार कर सकता है।

मौसमी बुखार के लक्षण

मौसमी बुखार के लक्षण बुखार आना, सूखी खांसी होना, मांसपेशियों में दर्द, थकान, सिरदर्द, गले में दर्द, नाक से पानी बहना हैं। इसके अलावा इस बुखार में दस्त और उल्टी भी होती है।

• सामान्य सर्दी से होने वाली बीमारी

  • सर्दियों में ठंग लगने से आम बीमारी हो जाती है। ऐसा आंख, नाक और कान के जरिए ठंडी हवा लगने से या फिर ठंडे वातावरण में ठंडी चीजें ज्यादा खाने से सर्दी हो जाती है।

क्या हैं इसके लक्षण?

  • बहती नाक, छींक, गले में दर्द होना, सामान्य बुखार, शरीर या मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और थकान इसके लक्षण हैं।

जानिए, कोरोना वायरस के बारे में

  • कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग है। ये वायरस कई देशों में अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है।

कोरोना वायरस के लक्षण

इस वायरस में पहले बुखार होता है और उसके बाद सूखी खांसी होती है। एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इस वायरस में किडनी भी फेल हो जाती है।

बहरहाल छत्तीसगढ़ में अभी तक कोरेना वायरस का अभी तक 01 भी मरीज पॉजिटिव नही पाया गया है। लेकिन आप नियमानुसार सर्तकता अवश्य बरते!.