डायबिटीज कंट्रोल करनी है तो छोड़ दें ये आदतें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Health Tips: भारत समेत दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। WHO ने डायबिटीज को अगला बड़ा खतरा बताया है। डायबिटीज के लगातार बढ़ने का बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है। जो लोग कम उम्र में ही डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं उन्हें दवा के साथ-साथ अपनी दिनचर्या और डाइट को सुधारने की जरूरत है। हमारी ऐसी कई आदतें हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि अभी से आप इन आदतों को सुधार लें। इस तरह आप डायबिटीज के खतरे से बच सकते हैं और अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो शुगर को जल्दी कंट्रोल कर सकते हैं।

शुगर लेवल बढ़ाती हैं ये 5 आदतें

खाने के बाद सोना-

कुछ लोग खाना खाते ही तुरंत सो जाते हैं। फिर चाहे दोपहर का भोजन हो या रात का, खाने के तुरंत बाद सोना एक अनहेल्दी आदत है। इससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है और कफ की समस्या पैदा होती है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो खाने के कम से कम 2 से 3 घंटे बाद ही सोएं। इससे आपका खाना आसानी से पच जाएगा।

रात में देर तक खाने की आदत-

आजकल लोगों ने काफी देरी से सोना शुरू कर दिया है, जो सबसे गलत आदत मानी जाती है। जब आप देर तक जागते हैं तो भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में आप रात में देर तक खाना खाते हैं। इस आदत की वजह से हमारा खाना ठीक से नहीं पचता है। इससे शुगर बढ़ता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको शाम 7 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए।


शारीरिक श्रम में कमी-

डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। ज्यादातर लोग सिर्फ दवा के भरोसे ब्लड शुगर को कम करने में लगे रहते हैं, लेकिन दवा के साथ-साथ व्यायाम भी सेहत पर असर डालता है। इसलिए आपको कम से कम 1 घंटे की कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए।

सफेद चीजें छोड़ दें-

डायबिटीज के मरीज को डाइट से सफेद चीजों को हटा देना चाहिए। शुगर में चीनी, मैदा, ग्लूटेन वाली चीजें, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन खतरनाक साबित होता है। इन चीजों से दूरी बनाकर रहें। इन चीजों को खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। चावल, मैदा और चीनी में कार्ब्स और कैलोरी ज्यादा होती है जिससे शुगर लेवल हाई होता है।

देर तक बैठना-

डायबिटीज के मरीज को 1 घंटे से ज्यादा एक जगह पर बैठकर काम नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति शुगर लेवल को हाई कर सकती है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो हर घंटे 5 मिनट की वॉक करें। अगर आप वर्किंग हैं तो एक राउंड लगाकर आएं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और हार्ट के लिए भी ये बेहतर होता है।

Job Opportunity: 10वीं पास…नौकरी की तलाश है: यहां लगने जा रहा रोजगार मेला, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती, 11 से 27 हजार तक वेतन, जानिए डिटेल

इस तरीके से बनाएं पुदीना के पत्तों से शरबत, पेट को कर देगा ठंडा, लू और गर्मी से देगा राहत

Beauty & Skin Care: चमक पाने के चक्कर में स्किन ना हो जाएं बेकार, ये ब्यूटी हैक्स बिगाड़ सकते हैं चेहरा

Railway Law: क्या ट्रेन से कूदने पर मिल सकता है मुआवजा, क्या कहता है रेल का कानून

फेसबुक और इंस्टाग्राम हुए ठप, यूज़र्स नहीं चला पा रहे हैं अपने अकाउंट, X पर की शिकायत