कुछ ऐसा भी बिजनेस जिसमें कम पैसा लगाकर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानिए ऐसे 5 Business के बारे में….

Top 5 Business: यह जरूरी नहीं हैं कि, हर बिजनेस शुरु करने वालों के पास लाखों करोड़ों का प्रॉपर्टी हो। कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं, जो कम पैसा लगाकर में भी अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं।

अक्सर देखा गया हैं कि, किसी भी इंसान के पास इतना समय या नॉलेज नहीं होता हैं कि, वे सही समय पर अपना बिजनेस स्थापित कर दें। ऐसे में वे प्रोफेशनल्स की मदद लेने को मजबूर हो जाते हैं। और कई लोग अपने प्रोफेशनल में काम करके खूब दौलत बनाई भी हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसा बिज़नेस जिसमें कम लागत में ज्यादा फायदा हो सकता हैं।

1. ब्लॉग्गिंग (Blogging) –

समय के साथ-साथ नई तकनीक सामने आ रही हैं। इसके साथ-साथ काम और कमाई करने का तौर तरीका भी बदल रहा हैं। जो लोग घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए ब्लॉगिंग भी अच्छा प्रोफेशन हैं। इंटरनेट पर कई ऐसे पोर्टल व साइट मिल जाएंगे। जहां आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग में नई व सही जानकारी होगी तो निश्चित ही वह चलना शुरू हो जाएगा। और जब चल जाएगा तो कोई और बिजनेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

2. व्लॉगिंग (Vlogging)-

व्लॉगिंग, ब्लॉगिंग का ही दूसरा रूप हैं। मतलब दोनों एक ही जैसे हैं। बस इसमें कंटेंट लिखा नहीं होता हैं। बल्कि, वीडियो के फॉर्म में होता हैं। आप एक रील की तरह समझ सकते हैं। सस्ते इंटरनेट ने इसे काफी बढ़ावा दिया हैं। इस कारण यूट्यूब से लेकर इंस्टा तक व्लॉगिंग करने वालों मिल जाएंगे।

3. Insurance एजेंसी (Insurance Agency)-

इस समय का पॉपुलर प्रोफेशन बीमा एजेंसी का हैं। वर्तमान समय में इंडिया में करोड़ों लोग बीमा एजेंट का काम कर रहे हैं और इसी से अपना शौक के साथ-साथ घर चला रहे हैं। इसमें एलआईसी. सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के साथ अभी करीब 14 लाख एजेंट जुड़े हुए हैं।

4. Post Office फ्रैंचाइज़ी (Post Office Franchise)-

आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अपना जर्नी शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से फ़्री तो नहीं हैं। लेकिन, इसमें जितने पैसे लगते हैं, वे आज के हिसाब से बहुत ज्यादा नहीं हैं। आप 10 हजार रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और घर से ही कमाई का जरिया  बना सकते हैं।

5.फोटोग्राफी (Photography)-

बदलते इस युग में फोटोग्राफी ट्रेंड कर रहा हैं। हर कोई यादगारों को सहेजकर रखना चाहता हैं। इसी लिए आज के दौर में प्री-वेडिंग शूट से लेकर बर्थडे पार्टी तक के लिए फोटोग्राफरों की जरूरत पड़ रहा हैं। अगर आपमें कैमरा का कलर, ब्राइटनेस और सही एंगल की गुण हैं, तो तस्वीरें खींचकर और वीडियो बनाकर आप मोटा पैसा छाप सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए – सोना चांदी खरीदने का अच्छा मौका, फिर दाम हुए कम, यहां जानें ताजा रेट

Shreyas Iyer Biography In Hindi, श्रेयस अय्यर की जीवनी, उम्र, गर्लफ्रेंड अफेयर्स, नेटवर्क, फैमिली के बारे…

Cyclonic Storm Remal: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का मतलब क्या है; कौन रखता है ऐसे नाम?

इस Realme Smartphone ने मार्केट मे मचाई धूम, 5500mAh बैटरी के साथ धमाकेदार फीचर्स… कीमत भी बहुत कम!

रेड बिकनी में रश्मिका मंदाना का Video Viral, पहले भी हुआ है ऐसा, जानिए सच क्या है?