WhatsApp के एंड्रॉयड वर्जन को मिला फिंगरप्रिंट लॉक फ़ीचर. ऐसे करें चालू

गैजेट्स डेस्क. WhatsApp ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स को फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर उपलब्ध करा दिया है. 2 महीने पहले कंपनी ने इस फीचर की बीटा टेस्टिंग शुरू की थी. अब यह स्टेबल एंड्रॉयड वर्जन पर भी उपलब्ध करा दिया गया है. यानी अब यह वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले हर एंड्रॉयड यूजर के लिए उपलब्ध है. बता दें यह फिंगरप्रिंट लॉक/अनलॉक फीचर ऐप के लिए है. इससे इंडिवजुअल वॉट्सऐप चैट सिक्योर नहीं होती.

फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपका वॉट्सऐप अपडेट होना चाहिए. आइए जानते हैं कैसे इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप ओपन करें.

• ऐप के टॉप राइट कॉर्नर में बने तीन डॉट पर टैप करें.

• अब सेटिंग्स पर टैप कर अकाउंट पर क्लिक करें.

• इसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन में जाएं.

• स्क्रॉल डाउन कर ‘फिंगरप्रिंट लॉक’ पर जाएं.

• ‘अनलॉक विद फिंगरप्रिंट सेंसर’ को ऑन करें.

अगर आपके फोन में पहले से आपका फिंगरप्रिंट सेट है तो यह सेंसर तुरंत ऑन हो जाएगा. अगर फिंगप्रिंट फोन में सेट नहीं है तो यूजर को सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर फिंगरप्रिंट सेट करना होगा.

“अनलॉक विद फिंगरप्रिंट सेंसर” के ऑन होने पर ‘कन्फर्म फिंगरप्रिंट’ पर टैप करें.

इसके बाद ऐप में फिंगरप्रिंट लॉक की टाइमिंग के लिए आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे. इनमें ‘तुरंत’, ‘1 मिनट बाद’ और ’30 मिनट बाद’ ऑप्शन में से एक चुनना होगा. इसके बाद वॉट्सऐप का फिंगप्रिंट अनलॉक फीचर इनेबल हो जाएगा. इसके अलावा ‘शो कन्टेंट इन नोटिफिकेशन’ ऑप्शन भी मिलेगा, जिसे इनेबल करके मैसेज नोटिफिकेशन में मैसेज भेजने वाले और टेक्स्ट का प्रिव्यू मिल सकेगा.

साभार – The Financial Express