Air Cooler Cooling Tips: रूम में इस जगह पर रखे कूलर मिलेगी AC जैसी  ठंडक, नहीं तो गर्म हवा फेंकता रहेगा

Air Cooler Cooling Tips: इस समय देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही हैं। कई राज्यों में हीटवेव से लोगों का हाल-बेहाल हैं। पंखे और कूलर ने तो मानो जवाब दे दिया हैं। आलम यह हैं कि, अब हर आदमी को AC की जरूरत लगने लगी हैं।लेकिन, हकीकत यह हैं कि AC (एयर कंडीशनर) हर किसी के बजट में नहीं होता हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिसको अपनाकर आप कूलर से ही AC की कूलिंग का मजा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़िए -फिल्मों की तरह थी हार्दिक पांड्या की लव स्टोरी.! नाइट क्लब में मुलाकात, डेटिंग, प्यार, लिव इन रिलेशनशिप, शादी से पहले प्रेग्नेंट; नताशा स्टेनकोविक को कितना जानते हैं आप?

घर के अंदर कूलर से बेहतर कूलिंग के लिए कमरे में वेंटिलेशन अच्छा होना चाहिए। दरअसल, एयर कूलर सबसे अच्छी कूलिंग तब देता हैं जब उसमें लगातार हवा का प्रवाह होता रहे। इसलिए कूलर को हवादार स्थान में रखना चाहिए। इससे ह्यूमिडिटी का लेवल भी कम होगा।

इसे भी पढ़िए – हार्दिक पांड्या की पत्नी नताशा ने तलाक की खबरों पर लगा दी मुहर? इंस्टाग्राम पर क्यों किया ऐसा पोस्ट…

बात करें AC की तो घर में कहीं भी लगा दो ठंडक देगा ही। लेकिन, कूलर के साथ ऐसा नहीं होता हैं। कूलर को घर में एक सही स्थान पर रखना जरूरी हैं। दरअसल, कूलर बाष्पीकरणीय कूलिंग के सिद्धांत पर काम करते हैं। इसका मतलब हैं कि, जितनी बाहर की गर्म हवा अंदर प्रवाहित होगी। उतनी ही तेजी से वाष्पीकृत होकर ठंडी हवा बाहर आएगी।

इसे भी पढ़िए -चुनाव का परिणाम आते ही सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! 4 % DA के साथ 8th Pay Commission का हो सकता हैं फैसला

इसलिए अपने एयर कूलर को खिड़की के करीब रखना उचित हैं। ताकि इसे आपके कमरे को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए बाहरी हवा की पर्याप्त आपूर्ति मिल सके। एक बार जब आप अपने एयर कूलर को खिड़की के पास रख दें। इस दौरान यह सुनिश्चित करें कि विंडो को बहुत ज्यादा न खोलें। क्योंकि, इससे कमरे में बेवजह गर्म हवा प्रवेश करने लगेगी। इसके अलावा, कई लोग ज्यादा कूलिंग के लिए कूलर के पानी में बर्फ भी डालते हैं। हालांकि, आप इन दोनों तरीकों को अपनाते हैं, तो बर्फ डालने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़िए – Chhattisgarh: लापरवाही बरतने वाले 2 सरकारी उचित मूल्य दुकान निलंबित, कलेक्टर बोले- गरीबों के हक का राशन खाने वालों नहीं बख्शा जाएगा…