आपका SBI खाता हो जाएगा ब्लॉक?… आपके पास भी आया ये मैसेज तो हो जाएं अलर्ट, जानें सच्चाई

नई दिल्ली. पिछले कई दिनों से एक मैसेज सोशल मीडिया पर और लोगों को SMS के जरिए भेजा जा रहा है. सोशल मीडिया पर ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपका एसबीआई बैंक खाता ब्लॉक हो जाएगा. बैंक खाते को लेकर वायरल हो रहे इस मैसेज से लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पास भी ये मैसेज आया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एसबीआई बैंक खाता बंद हो जाएगा. सरकारी बैंक एसबीआई के नाम से ये मैसेज वायरल हो रहा है. लोगों को SBI के नाम से ये मैसेज भेजकर दावा किया जा रहा है कि आपका बैंक खाता ब्लॉक होने वाला है. अगर आपको भी ये मैसेज मिला है तो परेशान न हो, क्योंकि PIB के फैक्ट चेक में ये मैसेज पूरी तरह से फेक साबित हुआ है. आपको बता दें कि इस मैसेज में मैसेज के नीचे एक लिंक भी भेजा जा रहा है, जिस पर क्लिक कर लोगों को नेट बैंकिंग के जरिए अपडेट करने को कहा जा रहा है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मैसेज को फेक बताया है. PIB Fact Check में इस मैसेज की सच्चाई जानने की कोशिश की है. फैक्ट चेक में ये मैसेज फर्जी निकला है. इस फैक्ट चेक में कहा गा है कि एसबीआई इस तरह का मैसेज नहीं भेजा गया है और न ही बैंक की ओर से अकाउंट ब्लॉक करने की कोई कार्रवाई की जा रही है.

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है. इस तरह के लिंक पर क्लिक कर आप फिशिंग और फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं. एसबीआई ने अपने बैंक के कस्टमर से अपील की है कि वो ओटीपी, पिन या सीवीवी जैसी जानकारी कभी भी किसी से साझा न करें. इन जानकारी की मदद से कोई भी आपके बैंक खाते में सेंधमारी कर आपको कंगाल बना सकता है.

आपको बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब साइबर क्रिमिनल्स बैंक अकाउंट के नाम पर लोगों को इस तरह से मैसेज भेजकर उन्हें लिंक पर क्लिक करने पर मजबूत करते हैं. लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी मांगी जाती है और फिर आपका बैंक खाता हैकर्स के कंट्रोल में चला जाता है. आपको बता भी नहीं चलता और हैकर्स आपके खाते में सेंधमारी कर आपको अपना शिकार बनाते हैं आपका बैंक खाता खाली कर देते हैं.

इससे पहले भी SBI के खाताधारकों के फेक SMS भेजकर उनके खाते को हैक करने की कोशिश की गई थी. बैंक खाताधारकों को SMS भेजकर योनो ऐप बंद होने की गलत जानकारी देकर उन्हें हैकर्स निशाने पर ले रहे थे. फेक वायरल मैसेज में लिखा था-‘एसबीआई यूजर आपका एसबीआई योनो अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है. फिर से एक्टिवेट करने के लिए अपना दिए गए लिंक पर लॉगिन कर अपना पैन कार्ड नंबर अपडेट करें.’ मैसेज में एक यूआरएल लिंक भी है, जिसे खोलकर लॉगिन करने की बात कही गई है. हालांकि प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस मैसेज को फेक बताया और लोगों से ऐसे ठगों से सावधान रहने की अपील की.

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1478960397612773379?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1478960397612773379%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fhindi.oneindia.com%2Ffact-check%2Ffact-check-your-sbi-bank-account-has-been-blocked-did-you-received-these-message-must-know-fact-656746.html