Weather Update: अभी नहीं मिलेगी कड़ाके की ठंड से राहत, कई राज्यों में और गिरेगा तापमान, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली. जनवरी का महीना खत्म होने वाला है, लेकिन शीत लहर का प्रकोप लगातार जारी है. इतना ही नहीं मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कड़ाके की ठंड का ये दौर अभी करीब एक हफ्ता और रहने वाला है. अगले 24 घंटे के लिए मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के कई हिस्सों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी शीत लहर जारी रहेगी.

स्काइमेट वेदर के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम बिहार के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण तमिलनाडु से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. साथ ही एक वेस्टर्न वेस्टर्न डिस्टरबेंस के 29 जनवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है. हालांकि ये बहुत ज्यादा मजबूत नहीं है.

उत्तर भारत में अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में छिटपुट हिमपात बर्फबारी होने की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

बिहार के लोगों के लिए भी अच्छी खबर नहीं है. आज से एक बार फिर से कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है. दरअसल इसका कारण बर्फीली हवा चलना और उससे तापमान नीचे जाना बताया जा रहा है. बिहार में अगले 72 घंटे तक बारिश के आसार नहीं हैं लेकिन अधिकांश इलाकों में आसमान साफ होने की वजह से तापमान में कमी आयेगी.