कोरोना वैक्सीन की दो डोज ले चुके डॉक्टर समेत तीन लोग हुए कोविड-19 पॉजिटिव

रांची। कोविड टीका का दो डोज ले चुके शहर के एक चिकित्सक (डॉक्टर) और उनके परिवार के दो अन्य सदस्य कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। चिकित्सक ने टीका का पहला डोज 19 जनवरी और दूसरा 20 फरवरी को लिया था। कोरोना वैक्सीन का दो डोज लेने के बाद भी संक्रमण का शिकार होने का संभवत: यह झारखंड का पहला मामला है। 

कोरोना पॉजीटिव हुए साकची क्षेत्र के चर्म रोग विशेषज्ञ ने बताया कि टीका लेने का ही असर है कि उनमें संक्रमण कम है। चिकित्सक के अनुसार टीका लेने के 45 दिनों के बाद एंटीबॉडी पूरी तरह विकसित होता है। उनका अभी 45 दिन नहीं हुआ है। इसीलिए संभव है कि किसी संक्रमित के सम्पर्क में आने से वे पॉजिटिव हो गए हों। 

उन्होंने कहा कि कोरोना से पूर्ण सुरक्षित होने के लिए दोनों टीका लेने के बाद कम से कम दो महीने पूरा होना चाहिए। टीका लेने का ही का परिणाम है कि उन्हें आंशिक संक्रमण है और जबकि उनकी पत्नी ने जिसने टीका नहीं लिया उनमें संक्रमण अधिक है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान तेजी से चल रहा है। 

देश में मंगलवार को शाम सात बजे तक 19,11,913 लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया और इसके साथ ही टीके की खुराक की कुल संख्या 3.48 करोड़ के पार पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मंगलवार शाम सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब तक लाभार्थियों को टीके की कुल 3,48,59,345 खुराक दी जा चुकी हैं।