फ्रॉड करने वालों के लिए हथियार समान हैं ये Apps, एक झटके में काट लेते हैं जेब, लिस्ट देखिए, तुरंत डिलीट मारिए

नई दिल्ली. देश में ऑनलाइन स्कैम के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्कैमर्स ठगी के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. अगर आपके फोन में स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स है तो सावधान हो जाइए और हो सके तो जल्द से जल्द डिलीट कर लें, वरना आपका अकाउंट खाली हो सकता है. हाल ही में एक दिग्गज डिटिजल पेमेंट कंपनी गूगल पे (Google Pay) ने अपने ग्राहकों को स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स को लेकर आगाह किया है.

स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स के जरिए स्कैमर्स आपके डिवाइस को कंट्रोल करना कर सकता है, जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ठग आपके फोन को कंट्रोल करके ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. आपके कार्ड की जानकारी हासिल कर फ्रॉड को अंजाम दे सकते हैं. फोन को एक्सेस होने से ओटीपी और मैसेज पर स्कैमर्स का नियंत्रण हो जाता है.

स्क्रीन शेयरिंग ऐप क्या होते हैं

स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स के जरिए स्मार्टफोन की स्क्रीन को दूसरे के साथ शेयर किया जा सकता है. आपकी फोन स्क्रीन पर क्या चल रहा है, उसका पता लगाया जा सकता है. सामान्यतया इन ऐप्स के जरिए फोन, टैबलेट या फिर लैपटॉप को रिमोटली फिक्स करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

स्क्रीन शेयरिंग ऐप के उदाहरण

Screen Share, AnyDesk और TeamViewer जैसी स्क्रीन शेयरिंग ऐप काफी पॉपुलर हो गई हैं. हो सके तो इन ऐप्स को फोन से डिलीट कर दें. पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल करने से पहले एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्क्रीन शेयरिंग ऐप पूरी तरह से बंद हो.