10वीं-12वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं की नहीं होगी ऑफलाइन परीक्षाएं…

रांची। झारखंड में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षाएं नहीं होंगी। इसे लेकर सूबे की सरकार ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे बोर्ड कक्षाओं को छोड़कर छात्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित न करें। सरकार के इस फैसले से साफ है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा को छोड़कर अन्य किसी भी कक्षा की ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाएंगी। सूबे में सिर्फ बोर्ड परीक्षाएं ही विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन होंगी।

सूबे में 4 मई से शुरू हो रही हैं बोर्ड परीक्षाएं 

सूबे में दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए जेएसी बोर्ड परीक्षा 2021, 4 मई से शुरू हो रही हैं और ये परीक्षाएं 21 मई को खत्म होंगी। सूबे की सरकार ने नोटिस जारी कर कहा है कि 1 मार्च से स्कूलों की ऑफलाइन कक्षाओं के बाद भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रखना होगा। 

इसके अलावा, सूबे की सरकार पहली से लेकर सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को बिना वार्षिक परीक्षाओं के ही प्रमोट करने की योजना बना रही है। इसे लेकर शिक्षा विभाग सभी सरकारी स्कूलों के लिए नोटिस जारी कर सकता है। अधिकारियों के मुताबिक, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद बिना परीक्षा के छात्रों को बढ़ावा देने के लिए रणनीति तैयार कर रहा है। छात्रों को बढ़ावा देने की योजना छत्तीसगढ़ और बिहार जैसे अन्य राज्यों के अनुसार तैयार की जाएगी। आपको बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग ने पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में पदोन्नत करने का फैसला लिया है।