पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव, जानिए आज का नया रेट, मोबाइल पर ऐसे चेक करे

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है, जिसके बाद इसका असर देश में पेट्रोल और डीजल के दामों पर भी देखने को मिल रहा है. बीते दो दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है, फिलहाल आज ईंधन के दाम स्थिर हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत कोई बदलाव नहीं किया है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 74.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुके हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 91.32 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं. इसके अलावा मुंबई में डीजल की कीमत 81.60 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है.

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.


ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम

आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.