Live Video में टीचर ने काट दी अपनी अंगुली

नई दिल्ली। पेड़ों को कटने पर कितना दर्द होता है, इसे बताने के लिए एक टीचर ने लाइव वीडियो में अपनी अंगुली ही काट दी। इस घटना के माध्यम से वह लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि जैसे अंगुली कटने से हमें दर्द होता है, वैसे ही पेड़ों को कटने से दर्द होता है। राजस्थान के जोधपुर शहर में ये टीचर रहते हैं. रोजाना दुनिया में पेड़ों और जानवरों को काटा जा रहा है, उस दर्द को महसूस कराने के लिए टीचर तुलसीराम शर्मा ने अपनी अंगुली ही काट दी.

दरअसल, तुलसीराम जोधपुर शहर में एक कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट चलाते हैं. वह पेड़ों व वन्यजीवों से भी बहुत लगाव रखते हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर 6 जनवरी को तुलसीराम ने अपने इंस्टीट्यूट में वीडियो कैमरा लगाकर कैमरे के सामने ही अपनी अंगुली काटकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि पेड़ों व जानवरों को काटने में ऐसा ही दर्द होता है. ये वीडियो रिकॉर्ड 6 जनवरी को हुआ था लेकिन सोशल मीडिया पर अब वायरल हो रहा है.

इस तरह की घटना पर कुछ लोग टीचर को सनकी भी कह रहे हैं लेकिन इस बात से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है. तुलसीराम ने पेड़ लगाने का सिलसिला खुद की कॉलोनी से शुरू किया थी. कॉलोनी व आसपास के इलाके में उन्होंने 700 पेड़ लगाए हैं. इतना ही नहीं, 700 में से 300 पेड़ अब बड़े भी हो चुके हैं. वे आसपास के पड़ोसियों को पेड़ों का नुकसान करने पर चेतावनी भी देते हैं और पेड़ों को काटने पर वो किसी भी तरह की लड़ाई करने को तैयार रहते हैं.