इन राज्यों में आज से स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं, जानिए आपके राज्य में कब से खुलेंगे…

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में बंद किए गए स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. कर्नाटक, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं. वहीं गुजरात और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में आज से स्कूल/ कॉलेज खोले जा रहे हैं. जबकि कुछ राज्यों में 14 और 18 से स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में हैं.

जानिए आपके राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज….

गुजरात सरकार ने हाल ही में 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की. इसके साथ ही स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए फिर से कॉलेज खुलेंगे. अंतिम वर्ष कोविड-19 रोकथाम मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और माता-पिता की सहमति के अनिवार्य अनुपालन के साथ यह होगा. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने कहा कि छात्रों को स्कूलों में आने के दौरान अपने माता-पिता की सहमति लेनी होगी. हालांकि, सरकार के मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन स्कूल करेंगे, इस समय उपस्थिति अनिवार्य नहीं है.

राजस्थान में भी दोबारा स्कूल खोलने के आदेश 
राजस्थान में मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज 11 जनवरी से फिर से खुलेंगे. कोविड मामलों में लगातार कमी आने के साथ ही राजस्थान में 18 जनवरी से स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटर सहित शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे. मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज को जनवरी से फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया है. सरकार के निर्देश के अनुसार, कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कॉलेजों को फिर से खोलने के बारे में 20 जनवरी तक निर्णय करेगी. कोविड-19 महामारी के तेजी से प्रसार के कारण मार्च, 2020 से महाराष्ट्र में स्कूल और कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हो गए हैं. कुछ स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को इस महीने की शुरुआत में राज्य के कुछ हिस्सों में कक्षा 9 से 12 के लिए फिर से खोल दिया गया था.

दिल्ली सरकार ने कहा कि अभी स्कूल खोलने की कोई योजना नहीं है. वर्गों को फिर से शुरू करने का निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि फ्रंटलाइन श्रमिकों के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीके जनता के लिए उपलब्ध हैं. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए योजना बना रही थी जैसे कि वह COVID-19 टीकाकरण के लिए योजना बना रही थी.

कर्नाटक प्रथम और द्वितीय वर्ष के कॉलेज के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं 14 जनवरी को फिर से शुरू होंगी. 10वीं कक्षा के लिए ऑफलाइन कक्षाएं, द्वितीय पूर्व-विश्वविद्यालय, अंतिम वर्ष की डिग्री और स्नातकोत्तर छात्र की कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं.

बता दें कि कोविड-19 महामारी के चलते मार्च, 2020 से स्कूल और कॉलेज बंद थे. सरकार ने दिशा-निर्देशों में स्कूलों को 15 अक्तूबर से फिर से खोलने की अनुमति दी थी. स्कूल कब से खोले जाने हैं, इसका अंतिम फैसला राज्य सरकारों का होगा. उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने दिसंबर से ही स्कूल शुरू कर दिए थे.